स्वास्थ्य

Aloe Vera: एलो वेरा जूस वे 5 फायदे, जो आपको कभी किसी ने नहीं बताए होंगे

Aloe Vera: एलो वेरा जूस वे 5 फायदे, जो आपको कभी किसी ने नहीं बताए होंगे


नई दिल्ली. एलो वेरा के पौधे का महत्व सर्दियों के मौसम में और बढ़ जाता है. यह न केवल ये सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आप मॉइस्चराइज़्ड रहें, बल्कि इससे स्वास्थ्य संबंधी अनगिनत फायदे भी मिलते हैं. यह उष्णकटिबंधीय जलवायु में काफी तेजी से बढ़ता है और सदियों से औषधीय पौधे के रूप में इसका उपयोग किया जाता रहा है. एलो वेरा का रस चिपचिपा होता है और यह एक तरह से एलो वेरा के पौधे के पत्ते के गूदे से बना गाढ़ा तरल पदार्थ है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
एलो वेरा पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जिसके कारण पौधे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट मानव शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी फायदेमंद है.

त्वचा में सुधार
एलो वेरा के कई फायदे त्वचा से जुड़े हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 40 माइक्रोग्राम एलो स्टेरोल लेने से 46 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों के समूह में त्वचा की लोच में सुधार हुआ. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एलोवेरा के सेवन से कोलेजन प्रोडक्शन में सुधार हुआ और 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में झुर्रियां कम हुईं.

प्री-डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद!
हालांकि, शोध से पता चला है कि एलोवेरा जूस का सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों को लाभ नहीं हुआ, लेकिन यह बात सामने कि प्री-डायबिटीज वाले लोगों को खुद में पॉजिटिव चेंज नजर आया. एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि एलोवेरा का रस प्री-डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा (ब्लड सुगर) और ब्लड फैटी एसिड के स्तर में सुधार करता है.

पाचन सुधार में मदद
एलो वेरा जूस में एंथ्राक्विनोन ग्लाइकोसाइड होता है. ये पौधे के वे कम्पाउंड्स हैं जिनका लैक्सटिव असर होता है और इस तरह से यह कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन इस पर शोध सीमित रहा है जिसके कारण निश्चित नतीजे निर्धारित नहीं हो पाए.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top