स्वास्थ्य

5 things in milk and stay away from viral infection Corona and Omicron will also be protected pur

5 things in milk and stay away from viral infection Corona and Omicron will also be protected pur


Ayurvedic Milk For Strong Immunity: दुनियाभर के कई देशों में कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने आतंक मचाना शुरू कर दिया है. वहीं भारत में भी ओमिक्रॉन के कई मामले नजर आने लगे हैं. मुंबई और दिल्ली में फिलहाल हालत काफी बुरी है. इन दोनों राज्यों में कई लोग इस समय कोरोना और ओमिक्रॉन से पीड़ित हैं. कई लोग होम आईसोलेशन पर हैं तो वहीं कई लोगों की हालात इतनी खराब है कि उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. ऐसे में लोगों को बिना जरूरत के घर से निकलने से मना किया जा रहा है. उत्तर भारत में बढ़ती ठंड और बारिश की वजह से भी लोगों को परेशानियां हो रही हैं. कई लोग इस समय बुखार, सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं. ऐसे में लोगों से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है ताकि वह वायरल बीमारियों से बच सकें. आपको बता दें कि इम्यूनिटी को स्ट्ऱन्ग बनाने के लिए लोग अधिक मात्रा में विटामिन-सी का सेवन करते हैं. साथ ही लोग आयुर्वेद की भी मदद ले रहे हैं. जहां कुछ लोग सर्दी के मौसम में काढ़ा पी रहे हैं वहीं कई लोग आयुर्वेदिक दूध का सेवन कर रहे हैं.

आयुर्वेद में एक खास तरीके के दूध के बारे में बताया गया है जिसका सेवन सुबह के वक्त करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और लोग कई तरह के वायरस और रोगों से खुद को बचा पाते हैं. इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने से शरीर से थकावट भी दूर हो जाती है. वहीं दूध पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. आइए आपको इस दूध को पीने के फायदे और इसे बनाने का आसान तरीके के बारे में बताते हैं. ये खास दूध लोगों के चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है. जानें इस खास दूध के फायदों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः Make Your Own Mask: जानें घर पर कैसे बनाएं अपना मास्क, ओमिक्रॉन से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेहतर

आयुर्वेदिक दूध पीने के फायदे
-शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है.
-मेमोरी को बढ़ाता है, जिससे सीखने की क्षमता बढ़ती है.
-यह शरीर में ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ब्लड की pH वैल्यू, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है, जिससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक, खून की बीमारियां, पेट की समस्याएं, किडनी की समस्याएं और लिवर की समस्याएं दूर रहती हैं.
-यह पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है. इसके साथ ही यह स्पर्म काउंट भी बढ़ाता है जिससे इंफर्टिलिटी दूर होती है.
-महिलाओं की हड्डियों में होने वाली कमजोरी और पीरियड्स के समय होने वाली समस्याओं को दूर करता है.
-त्वचा की चमक और निखार को बढ़ाने में मददगार होता है.
-यह स्किन को टाइट बनाता है, जिससे बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं.

आयुर्वेदिक दूध बनाने की सामग्री
10 बादाम
3 खजूर
1 ग्लास गाय का दूध
4 चुटकी हल्दी
2 चुटकी दालचीनी
1 चुटकी इलायची पाउडर
1 चम्मच देसी घी
1 चम्मच शहद

इस तरह बनाएं आयुर्वेदिक दूध
इसे बनाने के लिए रात में 10 बादाम और 3 खजूर या छुआरे पानी में भिगोकर रख दें. अगर खजूर हैं, तो न भिगोएं, उन्हें सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह बादामों का छिल लें और छुहारे के बीजों को निकालकर दोनों को पीस लें. फिर इस पेस्ट को गुनगुने दूध में मिलाकर इसमें हल्दी, दालचीनी और इलायची पाउडर डालें. अब इसमें 1 चम्मच घी डालें और अच्छी तरह से मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

जरूर ध्यान रखें ये खास बातें
इस दूध का सेवन आपको सुबह खाली पेट करना है. आप चाहें तो रात में सोने से पहले भी इसे पी सकते हैं, लेकिन रात में आपको खाने और दूध के बीच में 2 घंटे का अंतर रखना होगा. सुबह दूध पीने के बाद 40 मिनट तक कुछ भी न खाएं. दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए 2 चुटकी दालचीनी से ज्यादा न डालें. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो इस दूध को पीने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. बाकी सभी लोगों के लिए ये दूध लाभदायक, सुरक्षित और बेहद फायदेमंद है. इसे हर उम्र के लोग पी सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Corona, Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle, Omicron



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top