स्वास्थ्य

होठों पर दिख रहे हैं पीले रंग के धब्बे तो दूर करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपचार

होठों पर दिख रहे हैं पीले रंग के धब्बे तो दूर करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपचार


हाइलाइट्स

होठों पर पीले धब्बे आना किसी संक्रमण की वजह भी हो सकता है
एनीमिया की वजह से भी होठों पर हल्का पीलापन आ सकता है
कई घरेलू टिप्स की मदद से होठों का कुदरती रंग वापस आ सकता है.

Remedies For Yellow Spots – सुंदर होठों पर कई कविताएं और शायरियां की गई हैं लेकिन डॉक्टरी भाषा में कहा जाए तो होंठ शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में शुमार होते हैं और इनसे सुंदरता ही नहीं किसी भी व्यक्ति के शरीर का स्वास्थ्य भी पता चलता है. जी हां होठों के रंग से व्यक्ति की सेहत के राज खुल जाते हैं. ऐसे में होठों के काले, नीले, पीले होने पर शरीर में हो रहे बदलाव की जानकारी भी होनी चाहिए ताकि समय रहते उसका इलाज किया जाए.साथ ही होठों को वापस उनका कुदरती रंग यानी लाल रंग वापिस मिल सके. कई बार होठों पर पीले रंग के निशान दिखने लगते हैं. कई बार पीले धब्बों के अलावा होठों का रंग ही पीला दिखने लगता है. चलिए जानते हैं कि ऐसा क्यो होता है और उसका क्या उपचार हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: हाथों में हो रही खुजली का कारण कहीं कोविड आर्म तो नहीं? जानें कैसे पाएं छुटकारा

क्या है कारण
हेल्थ लाइन के अनुसार रक्त में अगर बिलुरुबिन नामक तत्व की मात्रा एक सीमा से ज्यादा हो जाए तो उसका असर होठों के रंग पर भी पड़ता है. बिलुरुबिन के बढ़ते ही होठों पर  पीले स्पॉट दिखने लगते हैं और होठों का रंग भी पीला दिखने लगता है. होठों के पीले पड़ने की दूसरी वजह व्यक्ति के शरीर में लिवर संबंधी बीमारी भी हो सकती है और तीसरी वजह कोई वायरल इंफेक्शन जो रक्त में किसी बेक्टीरिया के मिल जाने पर हो सकता है.

ऐसे में सबसे पहले बीमारी का इलाज करवाया जाना जरूरी है और उसके बाद होठों का रंग वापस पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं. 

भोजन में रही सब्जियों का इनटेक बढ़ा दें
भोजन में सलाद का सेवन करें, हरी सब्जियो का सेवन ज्यादा करें. नारियल पानी का सेवन करने से भी होंठों पर पड़े धब्बे खत्म हो जाते हैं. साथ ही विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें. ऐसा करने से शरीर में एनीमिया की कमी पूरी होगी और होठों का कुदरती रंग वापस आने में मदद मिलेगी.

होठों की मसाज करें
होठों पर रात को सोते समय ग्लिसरीन की मसाज करें. होठों पर रोज नेचुरल चिकनाई वाली चीजें जैसे घी, मलाई की मसाज करें. बादाम के तेल की मसाज से भी होठों का कुदरती रंग वापस आता है.

धूम्रपान को कहें ना
स्मोकिंग करते हैं तो उसे  तुरंत छोड़ दें, होठों का कुदरती रंग वापस आने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही जितना हो सके, सूर्य की डायरेक्ट रोशनी होठों पर ना पड़ने दें. 

ये भी पढ़ें: Diabetes control: सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा कर टाइप 2 डायबिटीज होगा कंट्रोल, जानें कैसे करें इसकी पूर्ति

ध्यान रखने वाली बात
ध्यान रखें कि होठों  के धब्बे या स्पॉट हटाने के लिए इनको निचोड़ने, खरोचने या किसी चीज से खुरचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. ऐसे में होठ जख्मी हो सकते हैं और इनसे खून भी निकल सकता है जो संक्रमण का कारण बन सकता है.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top