स्वास्थ्य

हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दियों में टमाटर का सूप पीने की क्यों देते हैं सलाह, जानिए यहां

हेल्थ एक्सपर्ट्स सर्दियों में टमाटर का सूप पीने की क्यों देते हैं सलाह, जानिए यहां


हाइलाइट्स

टमाटर के सूप में फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं.
टमाटर का सूप कैलोरी में काफी कम होता है, इसलिए वेट लॉस में सहायक है.
विटामिन सी से भरपूर टमाटर का सूप हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है.

सर्दियों में टमाटर का सूप पीना भला किसे पसंद नहीं होता है? टमाटर का सूप बेहद स्वादिष्ट  होने के साथ-साथ बच्चे और बड़े सभी उम्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है. टमाटर का सूप आसानी से तैयार किया जा सकता है, जिसे दुनियाभर में अलग-अलग तरीकों से पकाया और पसंद किया जाता है. टमाटर के सूप में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई के साथ-साथ फाइबर, मिनरल्स और फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए सर्दी के मौसम में फिट और हेल्दी रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स टमाटर का सूप पीने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं टमाटर के सूप से होने वाले शानदार हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन चीजों को खाने से बचें महिलाएं, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

सर्दियों में टमाटर का सूप पीने के फायदे 

स्वस्थ और मजबूत हड्डियां
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार, टमाटर के सूप में लाइकोपीन मौजूद होता है, जो शरीर में हड्डियों को मिनिरल डेंसिटी को बढ़ावा देने में सहायक है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है. लाइकोपीन की कमी से हड्डियों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ सकता है, इसलिए सर्दियों में टमाटर का सूप डाइट में शामिल करना चाहिए.

हेल्दी हार्ट
टमाटर के सूप में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आर्टरीज को सुरक्षित करने के साथ-साथ हार्ट हेल्थ को बेहतर कर स्ट्रोक और हार्ट अटैक, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याओं के खतरे को कम करने में सहायक है. सर्दियों में टमाटर का सूप पीने से ब्लड में प्लेटलेट सेल्स के जमाव से बचाव किया जा सकता है.

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन
टमाटर के सूप में मौजूद सेलेनियम एनीमिया से बचाव करने और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में सहायक है. स्वस्थ रहने के लिए ब्लड सर्कुलेशन का सही होना बेहद जरूरी है, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स टमाटर का सूप पीने की सलाह देते हैं. 

ये भी पढ़ें: बार-बार नींद टूटने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा ! नई स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

वेट लॉस में फायदेमंद
टमाटर का सूप वेट लॉस डाइट में सबसे टेस्टी और फायदेमंद ऑप्शन होता है. टमाटर का सूप पानी और फाइबर से भरपूर होता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और जल्दी से भूख नहीं लगने देता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, टमाटर का सूप कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top