स्वास्थ्य

हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए उठाएं 7 कदम, खत्म होगा डायबिटीज का रिस्क! खुद को महसूस करेंगे फिट

हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए उठाएं 7 कदम, खत्म होगा डायबिटीज का रिस्क! खुद को महसूस करेंगे फिट


हाइलाइट्स

दिल को सेहतमंद रखने के लिए लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव जरूरी है.
हेल्दी हार्ट के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट तक एक्सरसाइज़ जरूर करें.

Tips For Healthy Heart: बीते कुछ सालों में दिल संबंधी बीमारियों में तेजी से इजाफा हो गया है. अब कम उम्र में ही लोग हार्ट डिजीज का शिकार होने लगे हैं. दिल संबंधी बीमारियां जानलेवा होती हैं. ऐसे में सभी के लिए ये बेहद जरूरी हो जाता है कि वे अपनी हार्ट हेल्थ को लेकर काफी सजग रहें. दिल को अनहेल्दी बनाने में हमारी बेतरतीब लाइफस्टाइल के साथ ही खान-पान भी बड़ी वजह होता है. ऐसे में आप अपनी हार्ट हेल्थ को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर अपनी डेली हैबिट्स में बदलाव लाना होगा. आप 7 जरूरी कदमों को उठाकर खुद के हार्ट की बेहतर केयर कर सकते हैं.

अगर आपका दिल सेहतमंद नहीं है तो इसके पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं. सीडीसीडॉटजीओवी के अनुसार हेल्दी डाइट, शरीर को लगातार मोशन में बनाए रखने जैसी आदतों से आप अपनी हार्ट हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं. इसके साथ ही टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क भी काफी कम हो जाता है. आइए जानते हैं सेहतमंद रखने वाली जरूरी बातों के बारे में …

दिल को सेहतमंद बनाएंगे ये 7 कदम

1. हेल्थ हिस्ट्री – ज्यादातर लोग अपनी पुरानी हेल्थ हिस्ट्री को लेकर ज्यादा फिक्रमंद नहीं रहते हैं. हालांकि आप अगर खुद को हेल्दी रखते हुए लंबे वक्त तक दिल को स्ट्रांग बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी हेल्थ की हिस्ट्री को लेकर अपने डॉक्टर और परिवार से हमेशा बात करते रहें. इसके साथ ही अपनी सेहत से जुड़ी रिस्क को भी जानें.

2. हेल्दी डाइट – दिल को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है. हेल्दी डाइट आपकी ओवरऑल सेहत को दुरुस्त रखती है. इसके लिए अपनी डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, साबुत अनाज, लीन मीट, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें. इसके साथ ही कम मात्रा में नमक, सेचुरेटेड फैट और एडेड शुगर का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: भूलकर भी 5 बीमारियों में न खाएं अंडा, दिल पर सीधा पड़ता है असर, बिगड़ सकती है सेहत !

3. ज्यादा घूमें, कम बैठें – आप अगर अपने दिल की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी लगातार बैठने की आदत को छोड़ना होगा. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट तक तेज एरोबिक एक्टीविटीज करें. इसके साथ ही मसल्स को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज़ भी हफ्ते में कम से कम 2 दिन करें.

4. स्मोकिंग छोड़ें – सिगरेट पीना शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. धूम्रपान कई बड़ी बीमारियों की वजह बनता है. दिल संबंधी रोगों में भी स्मोकिंग की बड़ी भूमिका होती है. ऐसे में हार्ट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो तत्काल सिगरेट को ना कह दें.

5. परामर्श के अनुसार दवाएं लें – आप अगर पहले से ही बीमारियों से पीड़ित हैं तो ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप चिकित्सकीय सलाह से नियमित अपनी दवाएं लें. आप अगर कोलेस्ट्ऱॉल, हाई बीपी या डायबिटीज की दवाएं ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन जरूर करें. आप अगर कुछ समझ नहीं पा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर पूछें और बात करें. बिना डॉक्टर की सलाह के मन से दवाइयां लेना कभी बंद न करें.

इसे भी पढ़ें: रोजाना खाएंगे 5 नट्स तो डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल ! हार्ट डिजीज, बीपी की नहीं रहेगी फिक्र, सुधरेगी सेहत

6. ड्रिंक्स का चुनाव – आप अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपने ड्रिंक का भी बेहद समझदारी से चुनाव करें. शुगरी ड्रिंक्स के बजाय पानी का इस्तेमाल कैलोरी घटाने में मदद कर सकता है. आप एल्कोहल का सेवन बंद कर दें.

7. बीपी करें मॉनिटर – हार्ट अटैक समेत दिल की बीमारियों में ब्लड प्रेशर अहम भूमिका निभाता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल की सेहत को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में घर पर भी रोज अपना ब्लड प्रेशर नापते रहें. इसके लिए बीपी मॉनिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जब भी डॉक्टर के पास जाएं तो उन्हें आपके द्वारा डेली नोट की गई ब्लड प्रेशर की रीडिंग भी जरूर बताएं.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top