स्वास्थ्य

हाई कोलेस्ट्रॉल में ये 4 जूस हैं रामबाण, नसों में चिपके फैट तुरंत होगा बाहर, मिलेगी जबरदस्त फिटनेस

हाई कोलेस्ट्रॉल में ये 4 जूस हैं रामबाण, नसों में चिपके फैट तुरंत होगा बाहर, मिलेगी जबरदस्त फिटनेस


Which juice is Best in High Cholesterol Problems: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समसया है जो खराब जीवनशैली, अनहेल्दी डाइड या फिर जेनेटिक वजहों से हमारे सामने आती है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है एक गुड कोलेस्ट्रॉल दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. जैसा की नाम से ही पता चलता है कि बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी हेल्थ के लिए बहुत खरतनाक होता है. इसके बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर समय रहते कोलेस्ट्रॉल की समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो इससे ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो खून की नसों में जमने लगता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बुरी तरह से प्रभावित होता है. अगर हम अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें तो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. इसके लिए हमें अपने खानपान पर विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत है. आज हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कोलेस्ट्राल की समस्या को रोकने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

टमाटर का जूस: टमाटर का इस्तेमाल सब्जियों में भरपूर किया जाता है. टमाटर हमारी हेल्थ के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना टमाटर के जूस का सेवन किया जाए तो इससे कोलेट्रॉल लेवल कम होता है. इतना ही नहीं यदि आपका वजन बढ़ा हुआ है तो इससे भी आपको मदद मिलेगी. एक रिसर्च की मानें तो यदि हर दिन 400 मिली ग्राम टमाटर के जूस का सेवन किया जाए तो करीब 12.9 प्रतिशत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

Cholesterol से ज्यादा घातक है Calcium, नसों में जमने से आ सकता है हार्ट अटैक, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

अनार और आंवले का जूस: अनार हमारे खून को बढ़ाता है जबकि आंवला हमारी आंखों की रोशनी और बालों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है. आंवले और अनार को मिक्स करके जूस पिया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है. दोनों ही फलों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

ओट्स से बने जूस भी हैं इलाज: अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना कर रहे हैं तो ओट्स खाना आपके लिए फायदेमंद होता है. अगर आप ओट्स के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको पॉजिटिव रिजल्ट और भी जल्दी दिखाई देगा. इसमें बीटा ग्लूकेन्स पाया जाता है जो आंतों में एक परत बनानें का काम करता है और इससे कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है.

पंपकिन, एवोकाडो के साथ केले का जूस: अगर आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल की समस्या को रोकने में मदद मिलेगी. पंपकिन, एवोकाडो और केला इन तीनों में ही फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये तीनों ही शरीर को डिटॉक्स करते हैं और इनकी मदद से हमारी ब्लड वेसल्स की हेल्दी रहती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top