स्वास्थ्य

हाइजीन की इन 5 आदतों को अपनाकर पुरुष इंफेक्शन की रिस्क कर सकते हैं कम !

हाइजीन की इन 5 आदतों को अपनाकर पुरुष इंफेक्शन की रिस्क कर सकते हैं कम !


हाइलाइट्स

पर्सनल हाइजीन हैबिट्स का पालन करना बहुत जरूरी है.
कुछ जरूरी आदतों का ध्यान न रखने से इंफेक्शन का रिस्क बढ़ सकता है.

Hygiene for Men: अपनी ग्रूमिंग करने के दौरान सबसे पहले पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप खुद को ग्रूम करना चाहते हैं, तो आपके लिए कुछ हेल्दी हैबिट्स को अपनाना बेहद जरूरी है. बहुत से पुरुष साफ-सफाई के महत्व को नहीं समझते हैं, तो कुछ इसे नजरअंदाज कर देते हैं. अधिकतर पुरुषों का महिलाओं की तुलना में हाइजीन को लेकर नजरिया अलग होता है और सच तो यह है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कम ग्रूम होना माना गया है. पर्सनल हाइजीन हैबिट्स का पालन न करना कई इंफेक्शंस का कारण बन सकता है. जानिए, पुरुषों के लिए कौन सी 5 हाइजीन हैबिट्स का पालन करना जरूरी है, ताकि इंफेक्शन का रिस्क कम हो सके.

ये भी पढ़ें: Monkeypox Virus: मंकी वायरस का यह स्ट्रेन ले सकता है कोरोना से भी खतरनाक महामारी का रूप, वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

पुरुषों के लिए हाइजीन हैबिट्स
ओनली माई हेल्थ के अनुसार शरीर की दुर्गंध और बदबूदार सांस से बचने के अलावा और भी कई हेल्दी हैबिट्स हैं, जिन्हें हर किसी को फॉलो करना चाहिए. हर व्यक्ति को पर्सनल हाइजीन के महत्व को समझना चाहिए. आइए जानें पुरुषों के लिए जरूरी हाइजीन हैबिट्स के बारे में.

नहाने में देर न करें– एक्सरसाइज या वर्कआउट अधिक पसीने और दुर्गंध का कारण बन सकते हैं. इस दुर्गंध को नहाने से दूर किया जा सकता है. इसलिए, वर्कआउट के तुरंत बाद जरूर स्नान करें.

बालों को साफ रखें– पर्सनल हाइजीन को फॉलो करने में बालों को साफ रखना बेहद जरूरी है. आपको नेचुरल प्रोडक्ट्स से अपने बालों को साफ करना चाहिए. लेकिन, अपने बालों को रोज न धोएं, इससे वो कमजोर हो सकते हैं.

गंदे अंडरगारमेंट्स या सॉक्स न पहनें– कई पुरुषों को अपने नियमित रूप से अपने अंडरगारमेंट्स और सॉक्स को धोने की आदत नहीं होती. इंफेक्शन से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप रोजाना अपने अंडरगारमेंट्स और सॉक्स को धोएं और बदलें. 

नाखून काटें– अपने नाखून को छोटा और साफ रखें. बड़े नाखून न केवल देखने में गंदे लगते हैं बल्कि अनहेल्दी भी होते हैं और इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Protein deficiency: रोजाना कितने प्रोटीन की जरूरत होती है, इसकी कमी के क्या है लक्षण, जानें

रेगुलर शेव करें– पुरुषों को अपनी हाइजीन हैबिट्स में रेगुलर शेव करना नहीं भूलना चाहिए. अगर आप रोजाना ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अल्टेरनेटिव दिनों में करने की आदत डालें.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top