स्वास्थ्य

हफ्तेभर की थकान को मिनटों में करें दूर, अपनाएं ये आसान होम रेमेडी

हफ्तेभर की थकान को मिनटों में करें दूर, अपनाएं ये आसान होम रेमेडी


हाइलाइट्स

अधिक थकान होने पर बॉडी मसाज से आराम मिल सकता है
थकान को कम कर सकती है हल्‍दी वाली चाय.
कोल्‍ड शॉवर से बॉडी को कर सकते हैं रिलेक्‍स.

Home Remedy For Fatigue: हफ्तेभर लगातार काम, ऑफिस की टेंशन और परिवार की देखभाल करने में व्‍यक्ति इतना बिजी हो जाता है कि वे अपनी बॉडी की जरूरतों को नजरअंदाज करने लगता है. जिस वजह से थकान और तनाव होना लाजमी है. थकान कई बार कई शारीरिक समस्‍या, नींद, खराब डाइट, तनाव, चिंता, ड्रिप्रेशन और एक्‍सरसाइज की कमी की वजह से भी हो सकती है. थकान को दूर करने के लिए नींद और ‘ओवर द काउंटर मेडिसिन’ बेस्‍ट ऑप्‍शन बताए जा सकते हैं लेकिन इस समस्‍या का सही इलाज प्राकृतिक तरीके से किया जाए तो बॉडी को मिनटों में तरोताजा किया जा सकता है. इसलिए चलिए जानते हैं कुछ होम रेमेडीज के बारे में जो थकान से पलभर में छुटकारा दिला सकती हैं.

ये भी पढ़ें:  सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, स्वस्थ रहेगा दिल और मस्त रहेंगे आप

हल्‍दी
हेल्‍थलाइन के अनुसार थकान को दूर करने के लिए हल्‍दी का चुनाव किया जा सकता है. हल्‍दी में कर्क्‍यूमिन होता है, ये एक ऐसा कंपाउंड है जो डायबिटीज, न्‍यूरोपैथी और साइटिक सहित कई स्थितियों के कारण होने वाले दर्द और थकान को कम कर सकता है. हल्‍दी की चाय में काली मिर्च मिलाकर पीने से राहत मिल सकती है.

हीट थेरेपी
गले, पीठ और पैरों की मांसपेशियों को शांत करने के लिए हीट थेरेपी को अपनाया जा सकता है. बॉडी की थकान को कम करने के लिए पेट पर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का प्रयोग प्रभावशाली हो सकता है. कई बार मांसपेशियों में होने वाले दर्द की वजह से भी थकान होने लगती है. सिकाई करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और थकान कम हो जाती है.

कोल्‍ड थेरेपी
कई बार शरीर में सूजन और दर्द भी थकावट को बढ़ावा देता है. थकान को दूर करने के लिए कोल्‍ड थेरेपी या कोल्‍ड शॉवर का प्रयोग मददगार साबित हो सकता है. गर्मी के मौसम में कोल्‍ड शॉवर से मिनटों में थकान को दूर किया जा सकता है. साथ ही ये सूजन और दर्द को भी कम कर सकती है.

ये भी पढ़ें: क्रिसमस, न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए होटल-रिसॉर्ट हुए फुल, कोरोना महामारी के बाद पहली बार दिखा ये आलम

मसाज
लगातार काम करते रहने से बॉडी जल्‍दी थकान महसूस करने लगती है. बॉडी को एनर्जेटिक बनाने के लिए मसाज का सहारा लिया जा सकता है. मसाज बॉडी मसल्‍स को रिलेक्‍स कराने, स्‍ट्रेस को दूर करने और दर्द को कम करने का काम करती है. थकान को दूर करने के लिए होम रेमेडीज को अपनाया जा सकता है. लेकिन अधिक परेशानी होने पर किसी चिकित्‍सक से जरूर संपर्क करें.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top