स्वास्थ्य

हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ उम्र बढ़ने की रफ्तार को कम करती हैं फल-सब्जियां- स्टडी

हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ उम्र बढ़ने की रफ्तार को कम करती हैं फल-सब्जियां- स्टडी


Fruits & vegetables Health Benefits: किसी भी तरह के मेहनती काम को करने के लिए शरीर में ताकत और स्टैमिना (stamina) होना बहुत जरूरी है और उस ताकत और स्टैमिना को बनाने के लिए डाइट का ध्यान रखना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. आप देखेंगे कि खिलाड़ियों को अपने जीवन में केवल खेल के दौरान ही नहीं, सामान्य जिंदगी में भी सेहत को लेकर एक्टिव रहना होता है. उन्हें रोजाना मेहनत करनी होती है, तब जाकर कहीं किसी प्रतियोगिता के समय वो अच्छा परफोर्म कर पाते हैं. उनकी इस डेली मेहनत के पीछे कठिन अभ्यास और संतुलित डाइट का सबसे बड़ा योगदान होता है. क्योंकि ओलंपिक जैसी बड़ी स्पर्धा में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ही मेडल जीत पाते हैं. उनकी ये उपलब्धि बताती है कि खिलाड़ी शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट है. खिलाड़ियों की इस जीत में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है उनकी डाइट.

दैनिक भास्कर अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट में ओलंपिक में मेडल जीतने वाली तीन महिला खिलाड़ियों की डाइट के बारे में बताया गया है. इसमें बताया गया है कि उनके भोजन में ऐसी कौन सी चीजें प्रमुखता से शामिल रहती हैं, जो उन्हें फिट और मजबूत बनाती है.

नाओमी ओसाका (Naomi Osaka)
जापान की टेनिस खिलाड़ी (Japanese tennis player) और ओलंपिक मेडल विजेता ने प्योर वॉव (Purewow) मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि वो सुबह केल (kale) जोकि पत्ता गोभी का एक प्रकार होता है, पालक, कीवी से बनी स्मूदी जरूर पीती हैं. मैच से पहले जैतून के तेल (olive oil) से बना सादा पास्ता खाती हैं. क्योंकि पत्तेदार सब्जियों में खासकर पालक में कैरॉटिनाइड्स, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, फोलिड एसिड, आयरन होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती है. भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं.

यह भी पढ़ें-
साइंटिस्टों ने बनाया नया MRI टूल, कैंसर का पता लगाने में मिलेगी मदद – स्टडी

मिआ मैंगनीलो (Mia Manganiello)
अमेरिकन साइकिलिस्ट (American cyclist) और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मिआ मैंगनीलो ने जुलाई 2021 में मैगजीन डेलिस को दिए इंटरव्यू में बताया कि नाश्ते में ओट्स और संतरे का जूस लेती हैं. खाने में अंडे, चावल और फ्राइड सब्जियां न स्नैक्स में पल खाती हैं. क्योंकि फलों में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट व माइक्रो न्यूट्रिएंट्स खूब होते हैं. अंडे और ओट्स प्रोटीन व फाइबर का अच्छा स्रोत है. ये एजिंग घटाते हैं. मांसपेशियां मजबूत बनाते हैं.

यह भी पढ़ें-
Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन के सीक्रेट हैं ये जूस, फेस पर लगाने से होंगे ये अनोखे फायदे

वीनस विलियम्स (Venus Williams)
अमेरिकी टेनिस स्टार और चार बार की ओलंपिक चैंपियन वीनस विलियम्स ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो कच्चे भोजन वाली वीगन डाइट को फॉलो करती है. इसमें कच्चे फल, सब्जियां, नट्स, बीज और प्लांट फूड को शामिल किया जाता है. क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में फाइबर. विटामिन बी 12, जिंक, कैल्शियम और मिनरल होते हैं. ये वजन कम करते हैं. फुर्ती बढ़ाते हैं. जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं.

Tags: Food diet, Health, Health News, Healthy Diet, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top