स्वास्थ्य

सुबह जाते हैं दौड़ने तो वापस आकर खाएं ये हेल्दी चीजें, थकान होगी दूर, ऊर्जा से रहेंगे भरपूर

सुबह जाते हैं दौड़ने तो वापस आकर खाएं ये हेल्दी चीजें, थकान होगी दूर, ऊर्जा से रहेंगे भरपूर


Foods to Eat Post Morning Run: सुबह-सुबह दौड़ने जाना बेस्ट एरोबिक एक्सरसाइज में से एक है. यह संपूर्ण स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है. सुबह दौड़ना एक ऐसी शारीरिक एक्टिविटी है, जो शरीर में रक्त का संचार बेहतर बनाती है. मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं सुबह दौड़ने के. एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट रनिंग या जॉगिंग जरूर करना चाहिए. कुछ लोग दौड़कर आने के बाद बहुत अधिक खा लेते हैं, तो कुछ बिना खाए ही कई घंटे रह जाते हैं. ये दोनों ही आदतें सही नहीं हैं. यदि आप देर तक दौड़ना चाहते हैं, वह भी बिना थके-रुके, तो दौड़ने के बाद कुछ फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. दौड़ कर आने के ठीक बाद, शरीर को प्रोटीन और कार्ब्स की जरूरत होती है, ताकि मांसपेशियों को नुकसान ना हो. आप ऊर्जावान बने रहें और किसी भी तरह के चोट लगने की संभावना को भी कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

दौड़ने के फायदे
प्रतिदिन तेज दौड़ने से लिपिड प्रोफाइल बेहतर होता है. शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं होती है. दिल की सेहत दुरुस्त रहती है. दौड़ने से हृदय रोगों से बचाव होता है. वजन कम करने में मदद मिलती है. हालांकि, दौड़ कर आने के बाद यदि आप कुछ भी नहीं खाते हैं, तो कुछ ही दिनों में आपके दौड़ने की इच्छा कम हो सकती है, इसलिए प्रतिदिन दौड़ने के लिए आप पोस्ट-रन मील जरूर लें. दौड़ने के बाद कुछ भी खाना इसलिए जरूरी है, क्योंकि यह पोस्ट-रन रिकवरी प्रॉसेस के लिए जरूरी है. किसी भी तरह के एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों के फाइबर्स टूटते हैं. ऐसे में इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोस्ट-एक्सरसाइज कार्ब्स और प्रोटीन का सेवन करना जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: क्या पीरियड्स में दौड़ना सेहत के लिए होता है अच्छा? ये रहे फायदे-नुकसान

दौड़ने के बाद खाएं ये फूड्स
जब भी आप सुबह में दौड़ने के बाद घर लौटकर आएं तो फ्रेश होकर एक कटोरी दही और ताजे कटे कुछ फलों का सेवन करें. ब्लूबेरीज, रैस्पबेरीज, एक कप दही, एक चम्मच शहद को मिक्स करके खाएं. इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी. मांसपेशियां मजबूत होंगी और दही के सेवन से हड्डियां भी स्ट्रॉन्ग बनी रहेंगी. वर्कआउट करने बाद मसल्स टूट-फूट जाती हैं और प्रोटीन इन्हें फिर से बनने में मदद करती है. आप ग्रीक योगर्ट का भी सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन बहुत अधिक होता है.

  • आप दौड़कर आने के बाद उबला हुआ अंडा खा सकते हैं. साथ ही एवोकाडो, शकरकंद से भी शरीर की मांसपेशियां रिकवर होती हैं. इन तीनों को एक कटोरी में डालकर एक साथ खाने का मजा लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देगा. साथ ही एवोकाडो, शकरकंद भी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाएंगे.
  • दौड़कर आने के बाद आप पसीने से भीगे हुए होते हैं. वॉर्म अप होने के लिए ओटमील खाएं. यह शरीर को कॉम्प्लेक्स कार्ब्स प्रदान करता है, ताकि कम हो चुकी एनर्जी को फिर से वापस पा सकें.
  • यदि आपके घर में कॉटेज चीज है, तो आप दौड़कर आने के बाद इसका भी सेवन कर सकते हैं. इस चीज में प्रोटीन और कैल्शियम अधिक होता है, साथ ही सोडियम कंटेंट भी मौजूद होता है. यह आपको दौड़कर आने के बाद रिलैक्स महसूस करा सकता है. मसल्स को फिट रखता है.
  • आप चाहें तो दौड़कर आने के बाद तला, भुना या बेक किया हुआ टोफू खा सकते हैं. इसका सूप भी पी सकते हैं. टोफू प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसमें सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो इसे एक पूर्ण प्रोटीन बनाते हैं. साथ ही आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक भी होता है.
  • इसके अलावा, केला खाएं, जो आसानी से पचने वाला फल है. इसमें कार्ब्स और पोटैशियम भी होता है, जो मांसपेशियों में ऐंठन को दूर कर सकता है. साथ ही, सैल्मन मछली, नट्स, साबुत अनाज, ब्रोकली, चॉकलेट, अनानास का जूस, ड्राई फ्रूट्स, हल्दी, टमाटर, बेरीज, केल, तरबूज, सफेद चना, दूध, अदरक आदि के सेवन से भी मांसपेशियों को आराम पहुंचता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top