स्वास्थ्य

सुबह अच्छी तरह से पेट नहीं होता साफ, खाएं ये 5 फल, आंतों से निकल जाएगी सारी गंदगी

सुबह अच्छी तरह से पेट नहीं होता साफ, खाएं ये 5 फल, आंतों से निकल जाएगी सारी गंदगी


Stomach Cleansing Fruits: अक्सर कुछ लोगों का पेट सुबह में अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है. कई बार कब्ज होने से भी कई दिनों तक पेट पूरी तरह से साफ नहीं होता, जिससे पेट भारी या फूला हुआ महसूस होता है. पेट साफ ना हो, तो कई अन्य समस्याएं घेर सकती हैं. कुछ लोग पेट और आंतों की साफ-सफाई के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं, जिसके अपने कुछ साइड एफेक्ट्स हो सकते हैं. बेहतर है कि पेट में जमी गंदगी को बाहर निकालने के लिए प्राकृतिक तरीके अपनाएं. इसका सबसे आसान उपाय है हेल्दी डाइट लेना, वह भी फाइबर से भरपूर. आप कुछ फाइबर और लैक्सेटिव तत्व से भरपूर फलों (Fruits which cleanse stomach) को नियमित रूप से खाना शुरू कर दें और फिर देखें कैसे आप सुबह फ्रेश और हल्का महसूस करते हैं.

इसे भी पढ़ें: पेट की गैस से तुरंत आराम दिलाएंगे ये पांच घरेलू नुस्खे

पेट की सफाई करने के लिए खाएं ये फल

संतरा खाएं पेट को रखें साफ
हेल्थफुली में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पेट साफ करने के लिए संतरा भी बेहतर फल होता है. खट्टे फलों के पेड़ों में तीन अन्य फायदेमंद कॉम्पोनेंट होते हैं जैसे पत्तियां, फूल, छाल. संतरे में फाइबर अधिक होने के कारण यह कब्ज को दूर करता है. फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. संतरा खाने से शरीर में कुछ कूलिंग एफेक्ट होता है, जिससे डाइजेशन में सुधार होता है और शरीर को साफ करने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, एल्कलाइन शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं. पेट साफ करने के साथ ही संतरा जर्म्स का भी सफाया करता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होती है.

स्ट्रॉबेरीज आंतों की करे सफाई
संतरे की तरह स्ट्रॉबेरीज भी पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को जर्म्स और वायरस से सुरक्षित रखते हैं. शरीर के सिस्टम को साफ करने के लिए स्ट्रॉबेरीज का सेवन करना चाहिए. यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Juices for Constipation: लगातार रहते हैं कब्ज की समस्या से परेशान, तो पिएं ये 3 तरह के जूस

पपीता करे पेट साफ
पपीता खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं. यह पेट के लिए एक बेहतरीन फल होता है. इसमें लैक्सेटिव और फाइबर के गुण मौजूद होते हैं, जो पेट में मौजूद गंदगी को बाहर निकालता है. इस फल को काटकर खाएं या फिर इसका जूस बनाकर पिएं, कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

पेट को क्लीन करे एवोकाडो
पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए एवोकाडो का सेवन करना चाहिए. इस फल में अघुलनशील फाइबर (insoluble fibers) मौजूद होता है, जो बाउल मूवमेंट को सही बनाए रखकर कोलोन को साफ करता है. एवोकाडो खाने से कोलोन कैंसर के जोखिम से बचा जा सकता है.

पेट के लिए बेहतर फल है अमरूद
अमरूद खाने से पेट की सेहत दुरुत सहती है. इसमें फाइबर अधिक होता है, जो कब्ज नहीं होने देता है. इसके बीजों में लैक्सेटिव तत्व होता है, जो पेट साफ रखने में कारगर होते हैं. पाचन तंत्र को इससे काफी फायदा पहुंचता है. ये सभी फल शरीर को साफ और डिटॉक्सिफाई करते हैं, लेकिन हमेशा इनका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top