स्वास्थ्य

सिर्फ हंसना ही नहीं, रोना भी है सेहत के लिए है जरूरी, जानें इसके फायदे

सिर्फ हंसना ही नहीं, रोना भी है सेहत के लिए है जरूरी, जानें इसके फायदे


Crying Benefits: मानसिक प्रताड़ना कई बार इंसान को तोड़ जाती हैं. अगर अधिक देर तक इंसान नकारात्‍मक भावनाओं को अंदर ही अंदर सहता जाए तो इसका असर उसकी सेहत पर भी जल्‍द ही पड़ने लगता है. ऐसे में मन भारी भारी महसूस होता है और तकलीफ कमने का नाम नहीं लेती. ऐसे में अगर आप अपनी भावनाओं को किसी के साथ शेयर करते हैं तो इससे राहत मिलती है. यही नहीं, हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप कुछ देर रो लेते हैं तो इससे भी आप काफी हल्‍का महसूस करते हैं. जिस तरह हंसना हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, उसी तरह रोने के भी कई फायदे हैं. हमारे आंसू 3 प्रकार के होते हैं. बेसल आंसू,भावनात्मक आंसू और अनैच्छिक आंसू. बेसल आंसू आंखों को लुब्रिकेट करते हैं, अनैच्छिक आंसू बाहरी धूल आदि से आंखों की रक्षा करते हैं और भावनात्मक आंसू तनाव को दूर करते हैं. यहां जानें रोने के फायदे.

सेहत के लिए रोने के फायदे

स्ट्रेस करे कम
अगर आप बहुत अधिक तनाव में हैं और इससे उबर नहीं पा रहे तो रोकर आप बेहतर महसूस कर सकते हैं. ऐसे में जब आप रो लेते हैं तो इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है और आप पहले से काफी रिलैक्स महसूस करते हैं.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानें, अच्छी नींद लने के लिए किस दिशा में सोना है फायदेमंद

आंखों को रखे हेल्‍दी
जब आप रोते हैं तो इससे आपकी आंखों में जमा गंदगी क्‍लीन होती है और इससे आपकी आंखें लंबे समय तक हेल्‍दी रहती हैं.

बचाए ड्राई आई प्रॉब्‍लम से
कई लोगों को अधिक देर तक काम करने से ड्राई आई की समस्या हो जाती है. इस प्रॉब्‍लम में आपकी आंख आंसू नहीं बना पाते और आंखों में जलन होने लगता है. लेकिन जब आप रोते हैं तो बेसल टियर निकलते हैं और आपकी आंखों की बॉल बेहतर काम करने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें: नींद ना आने से हैं परेशान? अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय, होगा फायदा

रिश्ते बनते हैं मजबूत
जब आप किसी के लिए रोते हैं या इससे आपका और उनका बॉन्ड और अधिक मजबूत बनता है. इस तरह आपका रिश्‍ता बेहतर होता है और आपके बीच की दूरियां स्‍नेह में बदल जाती है.

बचाए मानसिक बीमारियों से
अगर आप अंदर से परेशान हैं और सारी बातों को अंदर अंदर सहन कर रहे हैं तो ये आपके मानसिक सेहत के लिए खराब साबित हो सकता है. जब आप रो लेते हैं तो आपकी मानसिक स्थिति काफी सामान्य हो जाती है और बेहतर तरीके से सोच पाते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top