स्वास्थ्य

सिरदर्द का कारण हो सकते हैं ये 5 तरह के फूड्स, आज से ही कम कर दें इनका सेवन

सिरदर्द का कारण हो सकते हैं ये 5 तरह के फूड्स, आज से ही कम कर दें इनका सेवन


हाइलाइट्स

सर्दियों में सिरदर्द की समस्या कई बार अनहेल्दी फूड्स के सेवन से भी बढ़ सकता है.
अधिक चीज़, चॉकलेट भी सिरदर्द को ट्रिगर करते हैं.

सर्दियों के मौसम में कई बार लोगों को सिरदर्द होने लगता है तो कुछ लोगों को स्ट्रेस के कारण भी हेडएक होता है. क्रोनिक सिरदर्द से भी अक्सर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप प्रतिदिन जो चीजें खाते हैं, उनके कारण भी आपको सिरदर्द हो सकता है? जी हां, आपकी खानपान की आदत भी सिरदर्द को ट्रिगर करती है. कुछ खास फूड्स हैं, जिनके नियमित सेवन से आपको सिरदर्द हो सकता है. आइए जानते हैं, उन फूड्स के बारे में जो सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

सिरदर्द का कारण बनने वाले फूड्स

-यदि आप प्रतिदिन चीज़ का सेवन करते हैं तो इसके कारण भी सिरदर्द शुरू हो सकता है. चीज़ में टाइरामाइन नामक एक तत्व मौजूद होता है. यह एक ऐसा पदार्थ, जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है. इस वजह से भी कुछ लोगों में सिरदर्द होने लगता है. यदि आपको सिरदर्द हो तो भूलकर भी किसी भी भोजन में चीज़ ना डालें.

– क्या आप जानते हैं कि रेड वाइन पीने से भी सिर दर्द ट्रिगर हो सकता है. एक दिन में चाहे आप जितना  एल्कोहल का सेवन करें, इससे भी सुबह उठने के बाद सिर में दर्द शुरू हो जाता है. हर किसी को सीमित मात्रा में ही शराब का सेवन करना चाहिए. शराब के अधिक सेवन से आपका लिवर भी डैमेज हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Ways To Prevent Winter Headaches: सर्दी में सिरदर्द से हैं परेशान तो फॉलो करें ये असरदार टिप्स, जरूर होगा फायदा

-कुछ लोगों को चॉकलेट खाने का बहुत शौक होता है. एक दिन में दो-तीन चॉकलेट खा जाते हैं. यदि आप भी करते हैं, ऐसा तो इस आदत को छोड़ दें. चॉकलेट से ना सिर्फ तेज सिरदर्द हो सकता है, बल्कि शुगर लेवल भी बढ़ सकता है. चॉकलेट में टाइरामाइन नामक तत्व होता है, जो एक यौगिक है. यह रक्तचाप को बढ़ा सकता है.

-कृत्रिम मिठास का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें एस्पार्टेम नामक तत्व होता है, जो डोपामाइन के स्तर को कम करता है. डोपामाइन का लेवल कम होने से भी कुछ लोगों में सिरदर्द होने की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: मसालेदार खाने से होती है सिरदर्द की समस्‍या, कहीं इसकी वजह थंडर क्‍लैप हेडेक तो नहीं?

-खट्टे फलों में ऑक्टोपामाइन नामक कम्पाउंड होता है, जो सिरदर्द का कारण बन सकता है. जो लोग एसिडिक फल को आसानी से नहीं पचा पाते हैं, उन्हें मौसमी, अंगूर और संतरे से भी सिरदर्द हो सकता है. बेहतर है कि सिरदर्द होने के दौरान इन खट्टे फलों के सेवन से बचें.

.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top