स्वास्थ्य

सर्दी में दाढ़ी को होती है खास केयर की जरूरत, इन टिप्स की मदद से स्टाइलिश बनाएं दाढ़ी

सर्दी में दाढ़ी को होती है खास केयर की जरूरत, इन टिप्स की मदद से स्टाइलिश बनाएं दाढ़ी


हाइलाइट्स

सर्दी में बियर्ड रखना सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि सर्दी में दाढ़ी ठंड से शरीर की रक्षा कर सकती है
दाढ़ी में तेल लगाना जरूरी है. जैसे ही आप नहाकर बाहर निकले सबसे पहले दाढ़ी में तेल लगाएं.

Beard care Tips in winter:सर्दी में तापमान के नीचे आने के साथ ही शरीर में कई तरह से बदलाव होते हैं. इसके अलावा पॉल्यूशन भी लोगों को परेशान करता है. ऐसे में सर्दी में दाढ़ी की खास केयर की जरूरत होती है. आज के जामाने में अधिकतर यंगस्टर्स के लिए फैशन का नया स्टेटस सिंबल है दाढ़ी. इसलिए दाढ़ी की सेहत का ख्याल जानना भी जरूर है. वैसे विज्ञान की मानें तो सर्दी में बियर्ड रखना सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि सर्दी में दाढ़ी ठंड से शरीर की रक्षा कर सकती है. यह सूरज से निकली अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन की रक्षा करती है और ठंडी हवाओं से भी स्किन को बचाती है. वहीं अगर सहूलियत के हिसाब से देखा जाए तो सर्दी में रोज-रोज शेव करने का मन भी नहीं करता. लेकिन सर्दी में दाढ़ी की विशेष केयर करने की जरूरत पड़ती है. क्योंकि पॉल्यूशन की गंदगी दाढ़ी को मटमैला, अनहेल्दी और रूखी बना सकती है. यही कारण है कि सर्दी में दाढ़ी के एक्स्ट्रा केयर के साथ साफ करने की जरूरत पड़ती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सर्दी में अपनी दाढ़ी को बेहतर ढंग से मेंटेन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Heart attack: हार्ट अटैक के समय एस्पिरिन की गोली क्या सच में मौत से बचाती है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर और क्या हो SOS

सर्दी में दाढ़ी को पॉल्यूशन से बचाने के टिप्स

  • तेल है जरूरीटीओआई  की खबर के मुताबिक सर्दी में दाढ़ी में तेल लगाना जरूरी है. जैसे ही आप नहाकर बाहर निकले सबसे पहले दाढ़ी में तेल लगाएं. आप चाहें तो बियर्ड बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे दाढ़ी सॉफ्ट रहेगी. हेल्दी बियर्ड के लिए ये दोनों चीजें जरूरी है.
  • गर्म पानी से बचेः सर्दी में अधिकांश लोग गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन यदि आप बियर्ड रखे हुए हैं तो गर्म पानी से दाढ़ी को न भिंगाएं. दाढ़ी के लिए गर्म पानी दुश्मन है. गर्म पानी से दाढ़ी को साफ करने पर स्किन ड्राई हो जाएगी जिससे स्किन के नीचे से आवश्यक ऑयल नहीं निकल पाएगा. इससे दाढ़ी में मॉइश्चर नहीं होगा और खुजली भी करता रहेगा. देखने में भी यह अच्छा नहीं लगेगा.
  • सैंपू से परहेज करें: दाढ़ी को साफ रखना बेहद जरूरी है लेकिन इसके लिए शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि शैंपू में सल्फेट होता है जो स्किन को डिहाइड्रेट कर देता है. अगर स्किन डिहाइड्रेट होगी तो दाढ़ी भी डिहाइड्रेट हो जाएगी जिससे ये बेजान दिखने लगेगी. दरअसल, शैंपू में मौजूद सल्फेट स्किन की नमी को प्रभावित करता है. इसलिए सप्ताह में एक-दो दिन से ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें. इसकी जगह कंडीशनर का इस्तेमाल बेहतर रहेगा.
  • कंघी करना जरूरीः दाढ़ी में अक्सर कंघी करते रहे. कंघी करने से स्किन में मौजूद नेचुरल तेल पूरी दाढ़ी तक पहुंचेगी, साथ ही इससे सर्कुलेशन बना रहेगा जो दाढ़ी के ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.
  • नियमित सैलून जाएः दाढ़ी के केयर के लिए सैलून जाना भी जरूर है. अगर आप लंबी दाढ़ी रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से सैलून जाएं. इससे दाढ़ी का शेप अच्छा रहेगा और ग्रूमिंग भी सही से होगी.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Skin care



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top