स्वास्थ्य

सर्दियों में कान दर्द कर सकता है परेशान, जानें इसके पीछे का कारण और बचाव के तरीके

सर्दियों में कान दर्द कर सकता है परेशान, जानें इसके पीछे का कारण और बचाव के तरीके


Ear Pain in Winter Season: वैसे तो गर्मी के बाद लोगों को बेसब्री से सर्दियों का इंतजार रहता है लेकिन सर्दी का मौसम जितना अच्छा होता है उतनी ही दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं. सर्दियों के मौसम में कई तरह की बीमारियां भी तेजी से फैलने लगती हैं. सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारी तो आम हैं लेकिन कई बार डेंगू जैसी गंभीर बीमारियां भी ठंड के दिनों में ज्यादा बढ़ जाती हैं. सर्दियों में कई बार लोगों को कान में दर्द की समस्या भी होती है.

अक्सर लोग सोचते हैं कि कान का दर्द सिर्फ ठंडे मौसम और हवाओं की वजह से होता है लेकिन इसके पीछे कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं. हेल्थशॉट्स की खबर के अनुसार कान दर्द की समस्या पर अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह दर्द सिर तक फैल जाता है. एक्सपर्ट की मानें तो कान के अंदर की संरचना काफी नाजुक होती है और इसमें मौजूद नसें और तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क और गले से जुड़ती हैं. अगर दर्द पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह काफी परेशानी खड़ी कर सकता है. आइए जानते हैं कान दर्द के पीछे के कुछ बड़े कारण…

– संक्रमण: कई बार जिन लोगों को जुकाम होता है उनमें भी कान दर्द की समस्या पाई जाती है. बैक्टीरिया यूस्टेशियन ट्यूब जो कान से गले तक जुड़ती है के माध्यम से कान तक चले जाते हैं. संक्रमण सर्दियों में कान दर्द की एक बड़ी वजह हो सकता है. संक्रमण की वजह से ही कान से तरल पदार्थ भी बहने लगता है.

– स्टफ नोज: कभी कभी गले से कान को जोड़ने वाली यूस्टेशियन ट्यूब में जमाव के कारण भी दर्द होने लगता है. यह समस्या सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलती है.

ब्लीडिंग पाइल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा बड़ा असर

– बार बार जुकाम और खांसी होना: बार बार खांसने और छीकने से कान के अंदरूनी भाग में जोर पड़ता है. नसों में दबाव पड़ता है जिससे दर्द होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि अगर किसी को जुकाम और खांसी की दिक्कत है तो तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

– साइनस: साइनस में भी लोगों को जोरदार छीक आती है जिसकी वजह से कान में दर्द होने लगता है.

– ठंडी हवा: ठंडी हवा से कान की नसे काफी तेजी से प्रभावित होती हैं इसलिए अक्सर तेज हवा के संपर्क में आते ही दर्द होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में जब भी बाहर निकलें तो आप अपने कान को कवर करके निकलें.


दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. अपने कानों को ढक कर रखें और ठंडी हवा के सीधे संपर्क में आने से बचें.

2. सर्दियों में साइनस की समस्या, खांसी और जुकाम वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

3. कभी भी अपने कानों को साफ करने के लिए कभी भी हेयरपिन या माचिस की तीली जैसी किसी चीज का इस्तेमाल न करें.

4. हेल्थ एक्सपर्ट के बिना कभी भी किसी तरह का कोई तरल पदार्थ या दवा को कान में न डालें.

5. मामूली लक्षण होने पर भी ईएनटी विशेषज्ञ से सलाह लें, क्योंकि इलाज में देरी करने से संक्रमण बढ़ सकता है.

Tags: Health tips, Lifestyle, Winter season



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top