स्वास्थ्य

सर्दियों के मौसम में एलोवेरा जूस के हैं कई फायदे, इन समस्‍याओं से मिल सकता है छुटकारा

सर्दियों के मौसम में एलोवेरा जूस के हैं कई फायदे, इन समस्‍याओं से मिल सकता है छुटकारा


हाइलाइट्स

एलोवेरा जूस का प्रयोग स्किन को स्‍मूथ बनाने के लिए किया जा सकता है.
एलोवेरा का जूस मुंह के प्‍लाक को कम कर सकता है.
एलोवेरा का जूस पीने से डाइजेशन बेस्‍ट-अप होता है.

Health Benefits Of Aloe Vera Juice: एलोवेरा जूस का प्रयोग सर्दियों से स्किन को खूबसूरत और बालों को घना बनाने के लिए किया जा रहा है. लेकिन एलोवेरा के फायदे केवल स्किन तक ही सीमित नहीं हैं. ऐलोवरा जेल विटामिन, मिनिरल, एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसका प्रयोग मॉइश्‍चराइजर, शॉवर जेल, शेविंग क्रीम और स्‍नस्‍क्रीन जैसे कई प्रोडक्‍ट में किया जाता है लेकिन फ्रेश एलोवेरा अधिक प्रभावशाली हो सकता है. खासकर सर्दियों के मौसम में एलोवेरा जेल का जूस इम्‍यूनिटी और मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाने में मदद कर सकता है. ये सर्दियों में होने वाली कई समस्‍याओं में भी राहत दिला सकता है. चलिए जानते हैं इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में.

ये भी पढ़ें: हरी मटर का अधिक सेवन पहुंचाता है नुकसान, बॉडी में इस एक विटामिन की हो सकती है बढ़ोतरी

एंटी-एजिंग
मेंसहेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार एलोवेरा में स्‍टेरोल्‍स फेस-प्‍लंपिंग कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड होते हैं जो स्किन की नमी को बनाएं रखते हैं. इसके नियमित प्रयोग से फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये उम्र बढ़ने वाले संकेतों को 80 प्रतिशत तक कम कर सकता है.

एक्‍ने से लड़ता है
सर्दी के मौसम में ड्राइनेस के कारण कई बार एक्‍ने की समस्‍या हो जाती है. ये एक्‍ने अधिक ऑयली क्रीम लगाने से भी हो सकते हैं. सर्दी के मौसम में एक्‍ने से छुटकारा पाने के लिए ऑयली क्रीम की बजाय एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं. एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो एक्‍ने स्किन में सुधार कर सकते हैं.

प्‍लाक कम करे
एलोवेरा जूस को मुंह में घुमाने से न केवल सांस ताजा होती हैं बल्कि क्‍लोरहेक्सिडिन प्रभावी रूप से प्‍लाक को कम कर सकता है. मसूड़ों की समस्‍या को कम करने के लिए एलोवेरा जेल टूथपेस्‍ट का प्रयोग किया जा सकता है. सर्दी के मौसम में गुण और मीठी चीजों का अधिक सेवन किया जाता है, जिस वजह से कैविटी होने का खतरा अधिक बढ़ सकता है. कैविटी पर नियंत्रण पाने के लिए एलोवेरा जूस का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हार्ट के लिए बेहद लाभदायक है तिल-गुड़ के लड्डू, जानें इसके 5 फायदे

बूस्‍ट डाइजेशन
एलोवेरा के बाहरी हिस्‍से में एंथ्राक्विनोन नामक कंपाउंड होता है जो कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा दिला सकता है. एलोवेरा के सेवन से पेट की ऐंठन को ठीक करने में भी मदद मिलती है. सर्दी के मौसम में डाइजेशन को बूस्‍ट-अप करने के लिए इसके जूस का सेवन लाभदायक हो सकता है.
एलोवेरा जूस का सेवन करने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में सुधार हो सकता है. लेकिन किसी भी समस्‍या के लिए इसका सेवन करने से पहले चिकित्‍सक से परामर्श करें.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top