स्वास्थ्य

शरीर में मौजूद ये प्रोटीन त्वचा, बालों के साथ ही सेहत को पहुंचाता है कई लाभ, यूं करें इसकी पूर्ति

शरीर में मौजूद ये प्रोटीन त्वचा, बालों के साथ ही सेहत को पहुंचाता है कई लाभ, यूं करें इसकी पूर्ति


Health Benefits of Collagen Protein: क्या आप जानते हैं त्वचा को लंबी उम्र तक स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए किस प्रोटीन की सबसे अधिक जरूरत होती है? यह प्रोटीन है कोलेजन (Collagen Protein). कोलेजन शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एक तरह का प्रोटीन है. कोलेजन कई तरह के कनेक्टिव टिशूज का मुख्य घटक होता है, जो टेंडन्स, स्किन, मांसपेशियों, लिगामेंट्स सहित शरीर के कई अंगों को बनाते हैं. कोलेजन के कारण ही त्वचा में लोच बरकरार रहती है. इस प्रोटीन के कई महत्वपूर्ण कार्य होते हैं, जैसे त्वचा को संरचना प्रदान करना, हड्डियों को मजबूती देना आदि. इसके अलावा कोलेजन के क्या-क्या फायदे होते हैं और इसके फूड सोर्स (Collagen Food sources) क्या हैं जानें यहां….

कोलेजन के प्रकार

हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कोलेजन 28 प्रकार का होता है, जिसमें मुख्य रूप से चार सबसे अधिक कॉमन होते हैं टाइप 1, टाइप 2, टाइप 3 और टाइप 4. टाइप 1 कोलेजन सबसे कॉमन होता है, जो सभी कनेक्टिव टिशू में पाया जाता है. टाइप 2 प्रकार का कोलेजन ज्वाइंट्स और इंटरवर्टेब्रल डिस्क में मौजूद होता है, टाइप 3 कोलेजन त्वचा और ब्लड वेसल्स में पाया जाता है. वहीं, टाइप 4 कोलेजन अंदरूनी कान, आंखों के लेंस और किडनी का मुख्य कम्पोनेंट होता है.

फूड्स जिसमें होता है भरपूर कोलेजन

कई तरह के फूड्स में कोलेजन की मात्रा मौजूद होती है. यह विटामिन सी से भरपूर फूड्स जैसे खट्टे फलों, शिमला मिर्च, ब्रोकली आदि में मौजूद होता है। इसके अलावा, वैसे फूड्स जिनमें जिलेटिन (Gelatin) हो जैसे हड्डी का सूप (Bone broth). साथ ही मछली, चिकन स्किन आदि में भी पाया जाता है।

ये भी पढ़ें: विंटर में चाहिए निखरी त्वचा तो आजमाएं ये 4 कोलेजन बूस्टिंग होममेड मास्क, जानिए बनाने का तरीका

कोलेजन के फायदे क्या हैं

1 कोलेजन त्वचा की सेहत में करे सुधार

त्वचा के लिए कोलेजन सबसे प्रमुख कम्पोनेंट है. यह त्वचा को ताकत देता है. स्किन में लचक और हाइड्रेशन को बनाए रखता है. उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कोलेजन का निर्माण कम हो जाता है, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है. झुर्रियां होने लगती हैं. कई शोध के अनुसार, कोलेजन सप्लीमेंट्स (Collagen Supplements) बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करके, ड्राई स्किन और झाइयों की समस्या को ठीक कर सकता है.

2 बालों के लिए भी है फायदेमंद कोलेजन

शरीर में कोलेजन पर्याप्त होने से बालों की समस्या, गंजापन, बालों का झड़ना जैसी समस्या कम उम्र में परेशान नहीं करती है. बाल जड़ से मजबूत और घने होते हैं.

3 ज्वाइंट्स के दर्द से दिलाए छुटकारा

आप नहीं चाहते हैं कि कम उम्र में ही आपको जोड़ों से संबंधित समस्याएं हों, तो आप कोलेजन सप्लीमेंट्स का सेवन करें। कुछ अध्ययनों की मानें तो कोलेजन सप्लीमेंट्स ऑस्टियोअर्थराइटिस के लक्षणों के साथ ही जोड़ों में होने वाले दर्द को भी कम कर सकता है. बढ़ती उम्र के साथ जैसे-जैसे शरीर में कोलेजन की कमी होने लगती है, ज्वाइंट डिसऑर्डर जैसे ऑस्टियोअर्थराइटिस (osteoarthritis) से ग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें: अगर आप चेहरे को यंग और शाइनी बनाना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये कोलेजन बेस्‍ड फूड

4 कोलेजन से मांसपेशियां बनें मजबूत

मांसपेशियों को मजबूती देने के लिए भी कोलेजन बेहद महत्वपूर्ण कॉम्पोनेंट है। यह मसल मास को बनाए रखता है। बढ़ती उम्र के साथ अक्सर कुछ लोग सैर्कोपीनिया (Sarcopenia) से ग्रस्त हो जाते हैं. इसमें बढ़ती उम्र के साथ मसल मास में कमी आने लगती है.

कोलेजन के अन्य फायदे

कोलेजन सप्लीमेंट लेने से नाखून, पेट, मस्तिष्क, दिल की सेहत दुरुस्त रहती है. साथ ही कोलेजन सप्लीमेंट्स वजन कम करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top