स्वास्थ्य

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2022: क्‍या बिना दवाओं के ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है? ये हैं उपाय

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2022: क्‍या बिना दवाओं के ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है? ये हैं उपाय


How To Control High Blood Pressure:  अगर तमाम चेकअप के बाद भी हाई ब्‍लड प्रेशर की पहचान हुई है, तो निश्चित तौर पर यह आपके लिए चिंताजनक स्थिति हो सकती है. आप दवाओं के सेवन से बचने के उपाय सोच रहे होंगे, लेकिन कई लोग यह सलाह दे रहे होंगे कि बिना दवाओं के सेवन के इसे ठीक करना असंभव है. लेकिन, यह बात पूरी तरह से सच नहीं है. मायोक्‍लिनिक में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपका लाइफस्‍टाइल आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में अगर आप स्वस्थ जीवनशैली फॉलो करें, तो इससे आपका ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि बिना दवाओं के सेवन के आप अपने ब्‍लड प्रेशर को किस तरह से नियंत्रित कर सकते हैं.

वजन करें कम
वजन बढ़ने के साथ ही आपका ब्‍लड प्रेशर भी बढने लगता है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने कमर का साइज कम करें और फैट बर्न करने के उपायों को अपनाएं.

इसे भी पढ़ें: World Hypertension Day 2022: किशोरों में हाइपरटेंशन के कारण और आयुर्वेद के अनुसार बचाव के उपाय

 व्‍यायाम ज़रूरी
जब आप व्‍यायाम करते हैं, तो इससे आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, हार्ट बेहतर तरीके से काम करता है, फेफड़े मजबूत होते हैं और शरीर से एक्स्ट्रा फैट भी घटता है. इस तरह ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है.

हेल्‍दी खाएं
खाने में उन चीज़ों को शामिल करें, जो हेल्‍दी हों. मसलन, खाने में अनाज, फल, हर तरह की सब्जियां, दूध, अंडे आदि खाएं और सैचुरेटेड फैट से दूर रहें. आप क्‍या खाते हैं या पीते हैं उसका डायरी मेंटेन करें. खाने में पोटैशियम को शामिल करें और उन चीजों को ना खरीदें जो सेहत के लिए नुकसानदेह है.

सोडियम से बनाएं दूरी
खाने में सोडियम की मात्रा को कम करें और नमक की मात्रा सीमित करे. इसके लिए आप प्रोसेस्‍ड फूड, पिज्‍जा, बर्गर आदि से दूरी बनाएं.

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में हाई ब्लड प्रेशर मां-शिशु के लिए है जोखिम भरा, जानें, गर्भावस्था में हाइपरटेंशन के लक्षण

अल्‍होकल से दूरी
अल्‍कोहल आपके ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या का बहुत बड़ा कारण होता है. ऐसे में जहां तक हो सके अल्‍कोहल की मात्रा को कम करें और अधिक से अधिक पानी का सेवन करें.

स्‍मोकिंग से दूरी
स्‍मोकिंग आपके ब्‍लड प्रेशर को डायरेक्‍ट इफेक्‍ट करता है, इसलिए जल्‍द से जल्‍द स्‍मोकिंग को छोड़ दें.

तनाव करें कम
तनाव आज के जीवन का हिस्‍सा है जिसे आप कंट्रोल नही कर सकते, लेकिन इसके असर को कम करने के तरीके ढूंडें. मसलन, योग और ध्‍यान करें. तनाव से उबरने के उपाय करें और यह सोचें कि सब अच्‍छा होगा.

बीपी करें मॉनीटर
अगर आप दवाओं का सहारा नहीं लेना चाहते हैं, तो घर पर अपने बीपी को खुद ही मॉनीटर करते रहें. अगर ये सब कुछ करने के बाद भी ब्लड प्रेशर बहुत अधिक या कम हो रहा है, तो डॉक्‍टर की सलाह लें.

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top