स्वास्थ्य

वजन घटाने के लिए पिएं लस्सी, इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर पेट की सेहत भी रहती है दुरुस्त

वजन घटाने के लिए पिएं लस्सी, इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर पेट की सेहत भी रहती है दुरुस्त


Benefits of Lassi: गर्मी में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए तरह-तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. कोई खूब पानी पीता है, तो कोई जूस, नारियल पानी, शरबत, छाछ आदि. यदि इस लिस्ट में आपने लस्सी को मिस कर दिया है या अब तक डाइट में शामिल नहीं किया है, गर्मियों में ज़रूर करें इस हेल्दी और पौष्टिक ड्रिंक को शामिल. गर्मी के दिनों में मीठी लस्सी पीने का मजा ही कुछ और है. यह आपको हाइड्रेटेड तो रखती ही है, साथ ही पाचन शक्ति भी दुरुस्त रखती है. लस्सी पीने से शरीर अंदर से कूल रहता है. जानें, लस्सी पीने के सेहत पर और क्या फायदे होते हैं.

इसे भी पढ़ें: इन 4 शारीरिक समस्याओं में छाछ पीना हो सकता है नुकसानदायक, कहीं आपको तो नहीं ये बीमारियां?

लस्सी पीने से होने वाले सेहत लाभ जानें

लस्सी पेट की सेहत को रखे दुरुस्त
बीबॉडीवाइज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोग गर्मी में प्यास बुझाने के लिए कार्बोनेटेड ड्रिक्स, कोल्ड ड्रिंक्स, शुगरी सोडा आदि पीते हैं, जो सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. ये पेट दर्द, डिमेंशिया, बेली फैट, लिवर में फैट, मेटाबॉलिक सिंड्रोम आदि की समस्या को बढ़ाते हैं. बेहतर है कि आप नेचुरल ड्रिंक या ऑर्गेनेकि ड्रिंक लस्सी का सेवन करें. लस्सी, सोडा और शुगरी ड्रिंक्स के मुकाबले एक हेल्दी विकल्प है. लस्सी मीठी होती है, जो दही से तैयार की जाती है. लस्सी में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स और गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो पेट की खराब सेहत को ठीक करके संपूर्ण गट हेल्थ को सुधारते हैं.

वजन कम करने में सहायक लस्सी
यदि आप वजन कम करने के कई उपायों को आजमाकर देख चुके हैं, तो अब लस्सी का सेवन कर शुरू कर दें. इसमें प्रोबायोटिक्स और दूध दोनों होता है, जो बाउल मूवमेंट्स को सुधारते हैं, इससे डाइजेशन सही होता है. हेल्दी बैक्टीरिया और प्रोबायोटिक्स होने के कारण यह पेट फूलने और इंफ्लेमेशन की समस्या से बचाए रखते हैं. ये दोनों ही तत्व वजम कम करने में मदद करते हैं. आप लस्सी बनाने के लिए लो-फैट दही लें, इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ वजन भी कम होता है.

इसे भी पढ़ें: लस्सी में मिलाएं ये एक चीज, तेजी से कम होगा आपका वजन!

ऊर्जा प्रदान करती है
लस्सी में विटामिंस, प्रोटीन, मिनरल्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंजाइम्स होते हैं, जो फूड को ऊर्जा में तब्दली करने में मदद करते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं
लस्सी में लैक्टिक एसिड काफी होता, साथ ही इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है. ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे वजन कम होने में परेशानी नहीं आती है.

हड्डियां बनें मजबूत, कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल
यदि आपको हड्डियों में दर्द रहता है और चाहते हैं कि कम उम्र में हड्डी रोग से बचे रहें, तो लस्सी का सेवन ज़रूर करें. चूंकि, इसमें कैल्शियम भरपूर होता है, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखता है. लस्सी में मौजूद प्रोबायोटिक्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही विटामिन और मिनरल्स होने के कारण यह शरीर में एलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बरकरार रखती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top