स्वास्थ्य

वजन घटाना है तो रोज चलें 10,000 स्‍पेप्‍स, कुछ ही दिनों में चर्बी होगी गायब

वजन घटाना है तो रोज चलें 10,000 स्‍पेप्‍स, कुछ ही दिनों में चर्बी होगी गायब


Lose Weight By Walking : शोधों में पाया गया है कि अगर कोई 10,000 स्‍टेप्‍स रोज चले (Walking) तो कुछ ही दिनों में उसका वजन कम (Lose Weight) होने लगता है और बॉडी पर जमा चर्बी भी गायब होने लगती है. मेडिकल न्‍यूज के मुताबिक, जो लोग केवल चलकर या वॉकिंग की मदद से वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें कम से कम 10,000 स्‍टेप्‍स चलना बहुत जरूरी होता है. यही नहीं, अगर आप दिनभर की गतिविधियों को भी इसमें काउंट करें और इस टारगेट को आप अचीव करें तो कहा जा सकता है कि आप वजन कम करने की सही दिशा में जा रहे हैं. इसके लिए अगर आपको समय ना मिलता हो तो कुछ आदतों में बदलाव लाकर इस टारगेट को अचीव कर सकते हैं.

आदत में करें इन चीजों को शामिल
-लिफ्ट के बदले सीढ़ी का करें प्रयोग.
-गाड़ी की पार्किग थोड़ा दूर करें और पैदल ऑफिस या मार्केट तक जाएं.
-लंच के बाद वॉक करें.
-ऑफिस में बीच-बीच में खुद पानी लेने के लिए बाहर तक जाएं.

यह भी पढ़ें – जिम के कपड़ों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए

तेजी से होता है वजन कम
एक शोध में पाया गया कि वे महिलाएं जिन्होंने 12 सप्‍ताह तक वीक में 3 दिन कम से कम 1 घंटा वॉक की, उनकी कमर 1.1 इंच और बॉडी फैट 1.5 प्रतिशत कम हो गया.

वजन कम करने के लिए इस तरह करें वॉक

तेज वॉक करें
जब आप तेजी से चलते हैं तो आपके शरीर की कैलोरी भी तेजी से बर्न होती है. ऐसे में वजन कम करना है तो शुरुआत धीमी गति से करें और 5 मिनट के बाद तेजी से वॉक करें.

कलाई में बांधे वजन
जब आप वजन वाला वेस्‍ट बैंड पहनकर वॉक करते हैं तो इससे 12 से 15 प्रतिशत अधिक तेजी से फैट बर्न होता है. इसलिए वॉक करने के लिए वेटेड वेस्‍ट बैंड का इस्‍तेमाल करें.

ऊंचाई पर चढ़ें
अगर आप हिल एरिया में वॉक करते हैं तो इससे आपकी कैलोरी अधिक बर्न होती है. इसलिए अगर आप वीक में 3 दिन अपहिल एरिया में वॉक करें तो इससे आपको अधिक फायदा होगा.

इसे भी पढ़ें: बस 10 आसान तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मेटाबॉलिज्म मजबूत

पोश्‍चर पर ध्‍यान दें
जब आप सही पोश्‍चर में आगे की ओर देखते हुए पेट को स्‍ट्रेच कर वॉक करते हैं तो इससे आपके शरीर के उन मसल्‍स को भी फायदा मिलता है जिनका उपयोग हम वॉक के दौरान नहीं करते. इसलिए हमेशा स्‍ट्रेट और आगे की तरफ देखते हुए वॉक करें.

बीच बीच में ट्रेनिंग करें
अगर आप वॉक के दौरान स्‍क्‍वैड, पुशअप, पुलअप, बरपीज आदि करें तो इससे आप अधिक तेजी से मसल्‍स को बिल्‍ड कर सकते हैं और फिट दिख सकते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top