स्वास्थ्य

वजन के हिसाब से विटामिन सी लेना है जरूरी, मोटापे के शिकार लोगों को चाहिए ज्यादा मात्रा- स्टडी

वजन के हिसाब से विटामिन सी लेना है जरूरी, मोटापे के शिकार लोगों को चाहिए ज्यादा मात्रा- स्टडी


कोरोना महामारी के दौरान इंफेक्शन से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर लोगों का खासा जोर रहा. इसमें विटामिन सी (Vitamin C) को बेहतर उपाय बताया गया और लोग न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के तौर पर इसका भरपूर इस्तेमाल करने लगे. ये बताया गया है कि ये इंफेक्शन को गंभीर होने से बचाता है. लेकिन इसके लिए ये जानना जरूरी है कि इसकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए? इस जानकारी की कमी की वजह से कई बार लोग अपनी मर्जी से ज्यादा विटामिन सी लेना शुरू कर देते हैं. जिसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी सामने आए हैं. न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो (University of Otago) के रिसर्सर्च ने अपनी नई स्टडी में इसकी सही जानकारी का पता लगाया है. स्टडी के अनुसार पहली बार वैज्ञानिक ये पता लगा पाए हैं कि इंसान के शरीर में कितनी मात्रा में विटामिन सी की जरूरत होती है. ताकि हेल्दी रहने के लिए शरीर को सही इम्यूनिटी मिल सके.

इंटरनेशनल जर्नल ‘न्यूट्रिएंट्स’ में प्रकाशित इस स्टडी के निष्कर्षों के अनुसार, ये पाया गया है कि प्रति 10 किलोग्राम अतिरिक्त वजन वाले व्यक्ति को रोजाना 10 मिलीग्राम विटामिन सी की ज्यादा जरूरत होती है. जिससे शरीर को जरूरी इम्यूनिटी मिलती है.

क्या कहते हैं जानकार
इस स्टडी की मेन ऑथर और यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ पैथोलॉजी एंड बायोमेडिकल साइंस की एसोसिएट प्रोफेसर एनित्रा कार (Dr. Anitra Carr) ने बताया कि पहले की स्टडीज में बताया जा चुका है कि ज्यादा वजन होने का संबंध विटामिन सी का लेवल कम होने से भी है. लेकिन ये पहली स्टडी है, जिसमें इसका आकलन किया गया है कि शरीर के वजन के हिसाब से किसी व्यक्ति को रोजाना कितनी मात्रा में विटामिन सी की जरूरत पड़ती है, जिससे कि उनकी हेल्थ ठीक बनी रहे. उन्होने बताया कि इस निष्कर्ष से मोटापे के शिकार लोगों को संक्रमण खासकर कोविड से बचाव के लिए अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में आसानी हो सकती है. क्योंकि ये तो पता ही है कि मोटापा के शिकार लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ें-
आम खाने से पहले 30 मिनट पानी में रखना क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे

उन्होंने कहा कि इससे ये भी सामने आया है कि अगर आप मोटापे के शिकार हैं, तो आपको अतिरिक्त विटामिन सी की जरूरत होगी. कोविड संक्रमण में सबसे ज्यादा परेशानी न्यूमोनिया से होती है और ये बीमारी विटामिन सी की कमी से भी जुड़ी है. कई स्टडी में ये बात साबित हो चुकी है कि विटामिन सी से न्यूमोनिया का रिस्क कम होता है और हो भी जाए, तो उसकी गंभीरता ज्यादा नहीं होती है. इसलिए यदि आप मोटापे के शिकार हैं तो विटामिन सी की सही मात्रा का जानना जरूरी है, जिससे कि आपका इम्यून सिस्टम सही रहे.

यह भी पढ़ें-
लगातार कब्ज रहने से कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी, सेहत को होते हैं ये गंभीर नुकसान

कितनी अतिरिक्त मात्रा में होती है जरूरत
स्टडी में पाया गया है कि यदि किसी व्यक्ति का वजन 90 किलोग्राम है, तो उसे 140 मिलीग्राम विटामिन सी की रोजाना जरूरत को पूरा करने के लिए 30 मिलीग्राम अतिरिक्त विटामिन सी की जरूरत होगी. जबकि, यदि वजन 120 किलोग्राम है तो उसे 150 मिलीग्राम रोजाना विटामिन सी का लेवल हासिल करने के लिए अतिरिक्त 40 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होगी. इसकी आवश्यकता पूरी करने का सरल उपाय विटामिन सी से भरपूर फल-सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top