स्वास्थ्य

लंबी बीमारियों का बालों की सेहत पर भी पड़ता है असर, जानिए कैसे दें सही पोषण

लंबी बीमारियों का बालों की सेहत पर भी पड़ता है असर, जानिए कैसे दें सही पोषण


Give Right Nutrition To Hair : बाल हर इंसान के शरीर का एक अहम हिस्सा होता है. इन्हें मजबूत, काले और घने बनाए रखने के लिए हम भला क्या-क्या नहीं करते हैं. कई बार तो हम बालों के लिए महंगे उत्पाद खरीदने से भी नहीं चूकते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके खानपान और सेहत की स्थिति का भी आपके बालों की ग्रोथ और मजबूती पर असर पड़ता है. खासतौर से पिछले दो सालों की महामारी के बाद से कई लोगों में बालों के झड़ने और कम होने की समस्या समाने आई है. हिंदुस्तान अखबार में छपी न्यूज रिपोर्ट में सीएसजेएम (CSJM) यूनिवर्सिटी के ह्यूमन न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर भारती दीक्षित ने बीमारी के बाद बालों को सही खुराक देने को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं. इस रिपोर्ट में लिखा है कि अगर आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित रहे हैं, तो इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है.

इस रिपोर्ट के अनुसार, गंभीर रूप से कोविड से परेशान रहे लोगों या फिर जिन्हें जुकाम, टायफॉइड, टीबी और थायरॉएड जैसी समस्याएं होती हैं, उनमें भी बालों से जुड़ी समस्याएं देखने को मिलती हैं. ऐसे में सही आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है. आपको बताते हैं कि बालों को सही खुराक देने के लिए हमें किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

यह भी  पढ़ें- खानपान में की जाने वाली ये 5 गलतियां बनती हैं पुरुषों में हेयर फॉल का कारण, आप तो नहीं कर रहे ये मिस्टेक्स?

विटामिन ए
ये सेल ग्लैंड (cell gland)  यानी कोशिका ग्रंथि के विकास और सीबम (एक वैक्स और ऑयली पदार्थ होता है, जो त्वचा की रक्षा करने के साथ नमी देता है) के निर्माण में मदद करता है. इससे बालों को नमी मिलती है. गाजर, शकरकंद, पालक कद्दू, दूध, अंडा, दही मछली के तेल आदि में ये प्रचुर मात्रा में होता है.

विटामिन बी
बायोटीन (Biotin) यानी बी-7 खासतौर पर व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) और स्कैल्प (scalp) को पोषण देता है. अनाज, बादाम, मीट, फिश, सी फूड, हरे पत्ते वाली सब्जियों में विटामिन बी प्रचुरता में होता है.

विटामिन सी
विटामिन सी मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) है और ये शरीर में कोलेजन (collagen) नामक प्रोटीन का निर्माण करता है, जो कि बालों के बढ़ने और उन्हें मजबूती देने के लिए जरूरी होता है. स्ट्रॉबेरी, काली मिर्च, खट्टे फलों में ये भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

यह भी पढ़ें- Myths about Hair Loss: बाल गिरने से संबंधित इन 3 मिथ्स पर आप भी तो नहीं करते यकीन?

विटामिन ई
विटामिन ई तनाव (Stress) कम करने में मदद करता है और ये स्किन के लिए भी  फायदेमंद होता है. इससे बाल कम टूटते हैं और तेजी से बढ़ते हैं. इसके लिए सूरजमुखी (Sunflower) के बीज, बादाम, पालक आदि खाएं.

कॉपर
शरीर में अगर कॉपर की कमी हो जाए तो एनीमिया (Anemia) हो सकता है, जो बाल टूटने की मुख्य वजह है. ये सूरजमुखी के बीज, तिल, बादाम, खुबानी (Apricot), डार्क चॉकलेट, किशमिश, काजू, मशरूम, हरी पत्तेदार सब्जियों और अनाज में प्रचुरता में पाया जाता है.

आयरन
आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स (RBC) का निर्माण करता है, जो स्कैल्प तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते है. इसकी कमी बालों की गुणवत्ता पर असर डालती है. ये रेड मीट, अंडा, हरी सब्जियों और तिल से मिलता है.

जिंक
ये तत्व टिशूज की वृद्धि के अलावा, स्कैल्प की तेल ग्रंथियों (oil glands) को भी हेल्दी बनाता है. ये मीट, पालक, गेंहू, अंकुरित अनाज, कद्दू के बीज और तिल में पाया जाता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top