स्वास्थ्य

लंबा जीने के लिए फेफड़ों का हेल्दी होना है जरूरी, इन 5 नेचुरल टिप्स से करें सफाई

लंबा जीने के लिए फेफड़ों का हेल्दी होना है जरूरी, इन 5 नेचुरल टिप्स से करें सफाई


हाइलाइट्स

बढ़ते प्रदूषण के कारण फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है.
स्वच्छ और ताजी हवा फेफड़ों के टिश्यू को साफ रखती है.
हवा की गुणवत्ता में सुधार करके फेफड़ों को साफ किया जा सकता है.

5 Natural Tips for Healthy Lungs : आजकल बदलती लाइफस्टाइल और संसाधनों के कारण वातावरण में प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसके कारण पर्यावरण दूषित होता जा रहा है और आसपास के लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. जी हां, आजकल फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा काफी बढ़ रहा है, जिसके कारण सांस लेने में परेशानी, अस्थमा और सीओपीडी जैसी गंभीर स्थितियों का सामना करना पड़ता है.

स्मोकिंग भी खराब फेफड़ों के मुख्य कारणों में से एक है. ऐसे में अपनी ओवरऑल हेल्थ का ख्याल रखने के साथ-साथ फेफड़ों का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है, इसीलिए हम आपके लिए कुछ बेहद आसान और नेचुरल टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आप फेफड़ों में जमा गंदगी को खत्म कर सकते हैं. आइए जानते हैं..
फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए 5 नेचुरल टिप्स :

एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें –
हेल्थलाइन डॉट कॉम के मुताबिक अपने घर में हवा की गुणवत्ता में सुधार करके अपने फेफड़ों को साफ कर सकते हैं. अपने लिए आप एयर प्यूरीफायर खरीद सकते हैं जिसे अलग-अलग कमरों में रखा जा सकता है. इससे आप दूषित हवा से बच सकते हैं.

घर के एयर फिल्टर बदलें –
एयर प्यूरिफायर लेने के साथ-साथ, आपको अपने घर के सभी फिल्टर्स को बदलना चाहिए और साथ ही घर के वेंट्स को साफ करना चाहिए, जैसे कि एयर कंडीशनर की वेंट्स, बाथरूम के वेंट्स आदि.

खुली और साफ हवा में सांस लें –
कोशिश करें अगर आपके पास समय हो तो घर के बाहर खुली हवा में घूमें, इससे आप प्राकृतिक हवा के बीच में रह पाएंगे और सांस ले पाएंगे. ताजी हवा आपके लंग्स के टिश्यू को साफ रखती है.

ये भी पढ़ें: Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

ये भी पढ़ें: तंबाकू की लत हटाने के लिए बेहतरीन है, सुदर्शन क्रिया जानिए अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

नियमित ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें –
ब्रीथिंग एक्सरसाइज के जरिए फेफड़ों में सुधार कर सकते हैं, यह विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए है जो वर्तमान में धूम्रपान करते हैं, या फिर पहले धूम्रपान किया है, या जिन्हें पुरानी फेफड़ों की बीमारी से फेफड़े को नुकसान किया है. ऐसे लोगों को ब्रीथिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए.

चेस्ट पर्क्यूशन करें –
चेस्ट पर्क्यूशन, एक ऐसी तकनीक है जो फेफड़ों में जमा कफ या कोई गंदगी जो जमा हो उसको निकालने में मदद कर सकती है. इसमें आपको अपने मुंह को नीचे की ओर करके लेटना है और अपनी पीठ पर हल्के हाथों से टैप करना है. या फिर आप सीधे बल लेटकर सीने पर भी ऐसे ही टैप कर सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top