स्वास्थ्य

ये हैं 5 सुपरफूड्स जिन्हें डेली डाइट में करना चाहिए शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगे स्वस्थ

ये हैं 5 सुपरफूड्स जिन्हें डेली डाइट में करना चाहिए शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगे स्वस्थ


Superfoods for Healthy body: शरीर के प्रत्येक अंगों को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह के पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना जरूरी होता है. आवश्यक न्यूट्रिएंट्स को डाइट में शामिल करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचता है. आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं. आपकी उम्र बढ़ सकती है. त्वचा, बाल, आंखें आदि स्वस्थ रहती हैं. कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें हर किसी को डाइट में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए.

अलसी के बीज
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अलसी के बीज बेशक छोटे-छोटे होते हैं, लेकिन इनमें पोषक तत्वों का खजाना (flaxseeds benefits) होता है. इसमें सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के प्राकृतिक ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाता है, त्वचा को नमी प्रदान करता है. वजन कम करने के लिए आप अलसी के बीजों को खा सकते हैं. इनमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, ऐसे में दिल के लिए बेहतर बीज है. इसके साथ ही बालों की समस्या से परेशान हैं, तो भी यह बीज हेल्दी हेयर बनाए रखने में कारगर है.

इसे भी पढ़ें: हेल्‍दी लाइफ के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये 5 फूड, हमेशा रहेंगी सेहतमंद

पपीता
पपीता भी एक बेहद पौष्टिक और हेल्दी फल है. यह कई रोगों से बचाता है. पेट के लिए इस फल के कई लाभ होते हैं. इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे आप कई रोगों से बचे रह सकते हैं. पपीता में हाई मात्रा में पैपेन नामक तत्व होता है जिसका उपयोग कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स जैसे मास्क, क्रीम और लोशन में किया जाता है. पपीता विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है, जो डायबिटीज, हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में सहायक होता है. पपीते का रस पीने से इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या दूर होती है.

नारियल तेल
नारियल तेल भी सुपरफूड की कैटेगरी में आता है. इससे आप बालों को स्वस्थ रख सकते हैं, त्वचा की मालिश कर सकते हैं, भोजन में इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल का तेल कई तरह के बॉडी लोशन, फेस क्रीम में मौजूद होता है, क्योंकि यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है. नारियल तेल में खनिज, फाइबर, विटामिन भरपूर होते हैं, ऐसे में इसे डाइट में जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ें: जानें हेल्दी लाइफ के लिए क्यों जरूरी है शाकाहारी फूड

एलोवेरा
एलोवेरा का इस्तेमाल सौंदर्य को निखारने के साथ ही कई सेहत संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. यह मुंहासों, सनबर्न जैसी स्किन प्रॉब्लम को ठीक करता है. त्वचा को सॉफ्ट बनाता है. एजिंग के लक्षणों को कम करता है. एलोवेरा जूस को पीने से कब्ज, सीने में जलन जैसी समस्याएं कम होती हैं, साथ ही पाचन संबंधित समस्याओं को ठीक कर त्वचा को हेल्दी बनाता है.

जैतून का तेल
एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल, दिल, ब्रेस्ट, डाइजेशन से संबंधित समस्याओं से बचाव होता है. भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह तेल त्वचा की खूबसूरती को भी बढ़ाता है. इसमें एंटी-एजिंग ऑक्सीडेंट्स, हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो नाखून, बाल, स्किन, होंठ को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top