स्वास्थ्य

ये ड्रिंक्स सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक, न करें इनका अधिक सेवन

ये ड्रिंक्स सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक, न करें इनका अधिक सेवन


Drinks Side Effects: कई लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल के बावजूद फिटनेस और हेल्थ प्लॉन को काफी सीरियसली फॉलो करते हैं और किसी भी कीमत पर अपने रूटीन (Routine) के साथ समझौता करना पसंद नहीं करते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि अंजाने में अक्सर हम कभी ऐसी चीजों का सेवन कर लेतें हैं, जिनका सेहत (Health) पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. जी हां, कुछ चुनिंदा ड्रिंक्स (Drinks) भी इन्ही में से एक है.

दरअसल गर्मियों के मौसम में कभी प्यास बुझाने के लिए तो कभी क्रेविंग के चलते कई लोग अपना फेवरेट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स की माने तो कुछ ड्रिंक्स का सेवन करना सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि गर्मियों में हमें किन चीजों को पीने से बचना चाहिए.

सोडा और कोल्ड ड्रिंक
गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक या मीठे सोडे की शिंकजी का सेवन करना बेहद आम होता है. चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से राहत पाने के लिए कई लोग अपनी फेवरेट कोल्ड ड्रिंक पीना नहीं भूलते हैं.

ये भी पढ़ें: Homemade Energy Drinks: गर्मियों में भरपूर एनर्जी के लिए ट्राई करें ये 5 होममेड ड्रिंक्स

लेकिन कोल्ड ड्रिंक और मीठा सोडा आपके लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है. इन्हें पीने से न सिर्फ वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल में भी इजाफा होने लगता है. साथ ही ये दांतों और पेट से जुड़ी समस्याओं का भी कारण बन सकता है.

एनर्जी ड्रिंक्स
गर्मियों में कई लोग फिट और एक्टिव रहने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का जमकर सेवन करते हैं. वहीं कुछ लोग जिम में पसीना बहाते समय स्पोर्ट्स ड्रिंक लेना भी नहीं भूलते हैं. हालांकि ये ड्रिंक्स ज्यादा पीने से एंग्जाइटी और डिप्रेशन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

चाय और कॉफी
चाय और कॉफी को तो देश का नेश्नल ड्रिंक कहा जाता है. ज्यादातर लोगों का दिन ही बिना चाय या कॉफी के शुरू नहीं होता है. ऐसे में चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है.

ये भी पढ़ें: कफ वाली खांसी, स्किन डिसऑर्डर सहित इन समस्याओं में ना पिएं दूध

साथ ही चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन नामक पदार्थ दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा, सर दर्द, थकान, नींद ना आना, ब्लड प्रेशर की समस्या और याददश्त कम होने जैसी परेशानियां उत्पन्न करने में सहायक होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top