स्वास्थ्य

मूड को सुधारकर खुश रहना है तो खाएं ये फूड्स, होते हैं अन्य फायदे भी

मूड को सुधारकर खुश रहना है तो खाएं ये फूड्स, होते हैं अन्य फायदे भी


Foods which Boost Mood: मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए खुश (Happiness) रहना बहुत जरूरी है. हालांकि, आजकल अधिकतर लोगों की जिंदगी में किसी ना किसी कारण से स्ट्रेस, एंग्जायटी व्याप्त है. स्ट्रेस (Stress) का लगातार बने रहना, आपको अंदर ही अंदर बीमार करता रहता है. जरूरी है लाइफ के हर मोड़ पर खुश रहने और पॉजिटिव सोच बनाए रखने की ताकि आप अपने दुखों से जल्दी उबर सकें. आप जितना अधिक किसी भी घटना, हादसा या समस्या को लेकर सोचते रहेंगे, स्ट्रेस से पीछा नहीं छुड़ा पाएंगे. ऐसे में जरूरी है खुश रहने के तरीकों को ढूंढते रहना. उदास, निराश, परेशान, दुखी हैं या फिर किन्हीं कारणों से मूड खराब है, तो कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो मूड को बेहतर बनाते हैं. हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Foods to boost mood) बारे में बता रहे हैं, जो हैप्पी हार्मोन को रिलीज करके आपकी उदासी को दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: आपके खराब मूड को बूस्ट करने में मददगार हैं ये 7 फूड आइटम्स

खूब खाएं रंग-बिरंगे फल
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, रंग-बिरंगे फलों के सेवन से शरीर पर पॉजिटिव असर होता है. कलरफुल फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी अधिक होती है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. मौसमी फल, बेरीज, सब्जियां, जिन्हें ऑर्गैनिकली उगाया गया है, जिनमें पेस्टिसाइड्स नहीं हों, उनका सेवन करना चाहिए.

स्वास्थ्य के लिए हेल्दी ऑयल
कई बार खराब क्वालिटी का तेल इस्तेमाल करने से भी कई तरह की सेहत संबंधित समस्याएं हो जाती हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ जाता है, जिससे हार्ट रोग बढ़ सकता है. ऐसे में स्वस्थ और खुश सहने के लिए तेल का चयन सोच-समझकर करें. हेल्दी कुकिंग ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है. इनमें मिनरल तत्व सारे मौजूद होते हैं. आप सरसों, जैतून, सूरजमुखी आदि का तेल खाएं. इनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है. जब आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे, तो आपका दिल-दिमाग, मूड सभी दुरुस्त रहेगा.

इसे भी पढ़ें: बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट

अंडा बूस्ट करे मूड
अंडे में प्रोटीन ही नहीं बल्कि मूड बूस्ट करने वाला तत्व कोलिन (Choline) होता है. यह न्यूरोट्रांसमिटर्स के निर्माण में मदद करता है, जिससे मूड बेहतर होता है. अंडे में बी-12, प्रोटीन, फोलेट, हेल्दी फैट होता है, जो दिमाग के कार्यों को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. अंडे के पीले वाले हिस्से में कैरोटेनॉएड्स होता है, जो आपको आशावादी, खुशमिजाज बनाने में मदद करता है.

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वालू फूड्स खाएं
उन फूड्स का सेवन करें, जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स ना सिर्फ नींद, झपकी लाते हैं, बल्कि ये शुगर लेवल को भी बढ़ावा देते हैं. स्वस्थ शरीर और पॉजिटिव दिमाग के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स युक्त फूड्स का ही सेवन करें.

डार्क चॉकलेट से बूस्ट होता है मूड
डार्क चॉकलेट खाने से मूड को बढ़ावा देना वाला हार्मोन सेरोटोनिन रिलीज होता है, जिससे आपका मूड बूस्ट होता है. आप खुशी महसूस करते हैं. चॉकलेट में मौजूद शुगर इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करता है, जो फील गुड केमिकल एंडोर्फिन का निर्माण करती है. इससे इंसान के अंदर उत्साह की भावना आती है. डार्क चॉकलेट खाने से सेहत को कई अन्य लाभ भी होते हैं, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top