स्वास्थ्य

मीठा खाने का शौक पड़ सकता है भारी ! इन 5 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

मीठा खाने का शौक पड़ सकता है भारी ! इन 5 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा


हाइलाइट्स

अत्यधिक मीठा खाने से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है.
डायबिटीज के मरीजों को कम से कम मीठा खाना चाहिए.

Disadvantages Of Sugar: मिठाइयां, केक, चॉकलेट, हलवा, जलेबी जैसी स्वीट डिश खाना किसे नहीं पसंद. इंडियंस की तो छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी खुशी मिठाइयों के बिना अधूरी ही रहती है. बच्चों से लेकर लेकर बड़े-बुजुर्गों तक ये सबकी फेवरेट हैं. ये स्वादिष्ट मिठाइयां आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं. क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा चीनी या मिठास का सेवन करने से आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम को इन्वाइट कर सकती हैं. जैसे वजन बढ़ना, स्किन प्रॉब्लम, डायबिटीज, दिल की बीमारियां. ऐसे फूड प्रॉडक्ट्स जिनमें नैचुरली रूप से मीठा पाया जाता है जैसे फल, सब्जियां, देरी प्रोडक्ट इनको अपने डाइट में शामिल करने से कई पोषक तत्व मिलते हैं. ज्यादा मीठे के सेवन से कई परेशानियां हो सकती हैं.

इन 5 बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

वजन बढ़ना- मेडिकल न्यूज टुडे की मानें तो वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है जरूरत से ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करना. जी हां, स्वीट डिश, आइसक्रीम, सॉफ्ट ड्रिंक्स, जैसी चीजें खाने में भले अच्छा लगे, लेकिन ये आपका वजन तेजी से बढ़ा सकती हैं. दरअसल, मीठी चीजों में कैलोरी अधिक मात्रा में मौजूद है, जो वेट गेन का कारण बनती है. यहां तक की रोजाना एक्सरसाइज करने वाले या जिम जाने वाले लोग भी अगर मीठे का सेवन नहीं छोड़ते तो उनका वजन बढ़ सकता है.

डायबिटीज- चीनी के सेवन से डायबिटीज होती है ये थ्योरी वैसे तो गलत है. लेकिन हां, डायबिटीज पेशेंट के लिए चीनी किसी जहर से कम नहीं है. डायबिटीज के मरीजों के लिए कोई भी हाई कैलोरी डाइट नुकसानदेह है. ऐसा इसलिए क्योंकि मीठी चीजों में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है. टाइप-2 डायबिटीज से बचने के लिए एक्सपर्ट्स चीनी का सेवन न करने की सलाह देते हैं.

दांतों में कैविटी- छोटे बच्चों को टॉफी-चॉकलेट खाने पर अक्सर घर के बड़े लोग ये कहकर डांटते हैं कि दांत खराब हो जाएंगे या दांत में कीड़े लग जाएंगे. इसका सीधा का मतलब होता है कि ज्यादा मीठी चीजें खाने से दांतों में सड़न हो सकती है जिसकी वजह से कैविटीज का खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: छोटे बच्चों को गले लगाने के हैं ये 3 शानदार और चौंकाने वाले फायदे जानिए

पोषक तत्वों की कमी- चीनी भले ही मिठाई-हलवों का टेस्ट बढ़ाती है लेकिन पोषक तत्वों के नाम पर चीनी में सिर्फ कैलोरी पाई जाती है. जो हमारे हेल्थ के लिए अच्छी नहीं मानी जाती. हालांकि जिन चीजों में स्वाभाविक रूप से मिठास हो जैसे फल या डेयरी प्रोडक्ट वो अलग होते हैं क्योंकि इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है.

ये भी पढ़ें: मूंगफली खाने के फायदे जानते हैं आप? वजन कंट्रोल से लेकर हृदय कोरखे दुरुस्त

हार्ट डिजीज- जो लोग अधिक चीनी का सेवन करते हैं उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा भी अधिक रहता है. एक रिसर्च में यह सामने भी आया है की ऐसे लोग जो हाई शुगर डायट लेते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए मीठे का सेवन समझदारी से करना बेहद जरूरी है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top