स्वास्थ्य

ब्लीडिंग पाइल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा बड़ा असर

ब्लीडिंग पाइल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा बड़ा असर


Home Remedies for Bleeding Piles : बवासीर को हम पाइल्स और हेमोरॉहाइड्स के नाम से भी जानते है. यह एक काफी तकलीफदेह बीमारी है. अधिकांशत: यह बीमारी 40 से 60 वर्ष के बीच के लोगों में देखी जाती है. पाइल्स की बीमारी में गुदा और गुदा के निचले हिस्से में चारो तरफ सूजन आ जाती है. कभी कभी इस हिस्से में भयंकर दर्द के साथ खुजली होती है और मल के साथ खून भी आने लगता है. पाइल्स से पीड़ित लोगों को उठने, बैठने और चलने में काफी दिक्कत होती है.

बवासीर के कई कारण होते हैं, पुराने कब्ज की समस्या और टाइट दस्त के कारण कभी कभी पाइल्स की समस्या अधिक ट्रिगर हो जाती है. क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार पाइल्स की समस्या दो प्रकार की होती है. आंतरिक और बाहरी. आंतरिक पाइल्स गुदा के अंदर होती है जबकि बाहरी बवासीर गुदा के बाहर होता है. यह बीमारी अनस की ब्लड कोशिकाओं पर अधिक दबाव पड़ने की वजह से होती है. पाइल्स से राहत पाने के लिए आप हेल्थ एक्सपर्ट से मिल सकते हैं और अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो आप कुछ घरेलू उपाय को भी अपना सकते हैं. आइए जानते हैं पाइल्स की बीमारी में कारगर कुछ घरेलू उपाय के बारे में ….

आपको बता दें कि अगर आपको पाइल्स में ब्लीडिंग हो रही है तो डॉक्टर से मिलना जरूरी है और इसके ठीक होने के बाद आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं…

सिट्ज बाथ: कई हेल्थ एक्सपर्ट पाइल्स से पीड़ित लोगों को 15 मिनट तक गर्म पानी में बैठने की सलाह देते हैं. विशेष रूप से मल त्याग के बाद. एक्सपर्ट की माने तो सिट्ज बाथ पाइल्स में सबसे अच्छा घरेलू उपाय के तौर पर गिना जाता है. सिट्ज बाथ के लिए जिस टूल की जरूरत होती है वह आपके नजदीकी फॉर्मेसी में उपलब्ध हो सकता है. अगर आप के घर में बाथटब है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसबगोल की भूसी का उपयोग: कई लोग अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए इसबगोल की भूसी का इस्तेमाल करते हैं. इसबगोल की भूसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह मल को नरम बनाता है. लेकिन ध्यान रहे कि इसे सीमित मात्रा में ही उपयोग करें क्योंकि शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ने से गैस और ऐठन की समस्या बढ़ सकती है.

Erectile Dysfunction: तनाव से पुरुषों में बढ़ सकती है नपुंसकता, जानें क्या है इसका कारण

एलोवेरा का उपयोग: एलोवेरा के इस्तेमाल से आप सूजन की समस्या को कम कर सकते हैं. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह पाइल्स में होने वाली सूजन को कम करेगा या नहीं लेकिन, अन्य प्रकार की सूजन में इसके रिजल्ट पॉजिटिव रहे हैं. गुदा के बाहर आप एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

कोल्ड कंप्रेस: पाइल्स में सूजन और ब्लीडिंग की वजह से काफी दर्द होता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप गुदा पर आइस पैक लगा सकते हैं. करीब 15 मिनट तक आपको इसको इस्तेमाल करना है. इससे सूजन में राहत मिलेगी.

अंजीर का सेवन: कई तरह की बीमारियों में अंजीर का सेवन लाभकारी होता है. अगर आप बवासीर से पीड़ित है तो रात को अंजीर को पानी में भिंगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें. उस पानी का भी सेवन कर सकते हैं जिसमें अंजीर को भिगोए थे. रोजाना इस क्रिया को अपनाएं इससे बवासीर में फायदा मिलेगा.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top