स्वास्थ्य

ब्रश करते ही मसूड़ों से निकलता है खून, इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये परेशानी

ब्रश करते ही मसूड़ों से निकलता है खून, इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये परेशानी


Home Remedies of  Bleeding Gums: मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. ब्रश करते ही मसूड़ों से कुछ लोगों को बहुत ज्यादा खून निकलने लगता है. कई बार ब्रश करने के दौरान मसूड़े छिल जाते हैं, जिस वजह से खून आ सकता है, तो कई बार लगातार ऐसा हो, तो यह पायरिया (Pyorrhea) के कारण भी हो सकता है. कई बार मसूड़ों से जिंजिवाइटिस (gingivitis) या मसूड़ों में इंफ्लेमेशन के कारण भी खून आने लगता है. यह एक सामान्य और मध्यम मसूड़े की बीमारी है जो गमलाइन पर प्लाक जमा होने के कारण होती है। हालांकि, मसूड़ों में इंफ्लेमेशन एक सामान्य मसूड़ों से संबंधित बीमारी है, जो गमलाइन पर प्लाक जमा होने के कारण होती है. आपके मसूड़ों से भी खून (Bleeding Gums) बहता है, तो यहां बताए गए कुछ घरेलू उपचार को आजमाकर देखें, सूजन और दर्द को दूर करके रक्तस्राव कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने के उपाय

  • यदि आपके मसूड़ों से अक्सर खून निकलता रहता है, तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें. नारियल तेल में मौजूद एंटी-इफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज मसूड़ों में होने वाले सूजन और प्लाक की समस्या को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अपने मुंह में डालकर 2-5 मिनट के लिए घुमाएं. ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा.
  • अच्छी क्वालिटी का ब्रश और टूथपेस्ट इस्तेमाल करें. फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करने से मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं, जिससे दांतों और मसूड़ों की सेहत अच्छी बनी रहती है. एक दिन में दो बार इस टूथपेस्ट से ब्रश करें, इससे मसूड़ों पर प्लाक जमा नहीं होंगे.
  • लौंग, लौंग का तेल तो वर्षों से दांतों और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. लौंग के तेल में फेनोलिक कम्पाउंड जैसे यूजेनॉल से इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व प्राप्त होते हैं, जो जिंजिवाइटिस और मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर कंट्रोल करते हैं.

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों से अगर आए खून? तो तुरंत खाएं मीठा

  • मसूड़ों से खून आता है, तो डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स को जरूर शामिल करें. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, साथ ही मसूड़ों में होने वाले इंफेक्शन के कारण निकलने वाले खून की समस्या भी दूर होती है. यदि आपको मसूड़ों की बीमारी है, तो शरीर में विटामिन सी कमी होने से ब्लीडिंग आने की समस्या अधिक गंभीर हो सकती है. संतरा, गाजर, नींबू, शकरकंद, लाल शिमला मिर्च का सेवन जरूर करें.
  • प्रतिदिन नमक मिले गुनगुने पानी से कम से कम चार बार कुल्ला करें. बैक्टीरिया और इंफ्लेमेशन के कारण मसूड़ों की समस्याएं होती हैं, ऐसे में नमक वाला पानी बैक्टीरिया को कम करके मसूड़ों से खून आने की समस्या को रोक सकता है. यदि एक सप्ताह तक खून आना बंद नहीं होता है, तो दांत के डॉक्टर से जरूर दिखाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top