स्वास्थ्य

बेली फैट तेजी से कम करते हैं ये 5 तरह के फूड्स, कमर भी हो जाएगी पतली

बेली फैट तेजी से कम करते हैं ये 5 तरह के फूड्स, कमर भी हो जाएगी पतली


Foods that Burn Belly Fat: पेट में अधिक चर्बी जमा होने से न सिर्फ पेट बहुत अधिक निकला हुआ नजर आता है, बल्कि कमर की चौड़ाई भी बढ़ जाती है. इससे कोई भी ड्रेस सही तरह से फिट नहीं होती है. पेट के हद से ज्यादा बाहर निकलने की समस्या से पुरुष-महिलाएं दोनों ही परेशान रहते हैं. बेली फैट अधिक होने से कई तरह की हेल्थ संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे हार्ट डिजीज, डायबिटीज, इंसुलिन रेजिस्टेंस आदि. वैसे थोड़ी सी एक्सरसाइज और कुछ हेल्दी ईटिंग अपनाकर आप बेली फैट को कुछ ही महीने में कम कर सकते हैं. अगर बात करें हेल्दी खानपान की तो आप कुछ बेली फैट बर्न करने वाले फूड्स का सेवन जरूर करें. यहां हम आपको बता रहे हैं पांच तरह के खाद्य पदार्थों के बारे में जो पेट की चर्बी को कम कर पतली कमर पाने में कारगर साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Tips to Loose Belly Fat: बेली फैट से हैं परेशान, ये 5 आसान टिप्स करेंगे पेट को अंदर

बेली फैट कम करने के लिए खाएं दालें
यदि आपका पेट अधिक निकला हुआ लगता है, तो इसे अंदर करने के लिए दालों का सेवन नियमित रूप से करें. दालें प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी, फैट में कम होती हैं. दालों में मौजूद लीन प्रोटीन दुबले मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. शरीर के संपूर्ण कार्यों में सुधार करता है. वजन कम करना हो या बेली फैट घटाना हो, मसालेदार तली हुई दाल की तुलना में सिर्फ उबली हुई दाल ही स्वास्थ्यवर्धक होती है.

बेली फैट कम करने के लिए खाएं फल
स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, फलों में मौजूद विटामिन, डायटरी फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स डाइजेशन में सुधार करते हैं. हेल्दी गट माइक्रोब्स की संख्या में इजाफा करते हैं. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं और ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करते हैं. आप खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, मौसंबी, कीवी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करें, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज काफी होती हैं.

बेली फैट कम करने के लिए खाएं बादाम
बादाम में हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है, जिसके सेवन से पेट देर तक भरा हुआ रहता है. जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए फैट बर्निंग प्रॉसेस के लिए बादाम बेहद पोषक तत्व का बेहतर स्रोत है. साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है, जो ऊर्जा और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं.

इसे भी पढ़ें: आप भी परेशान हैं जिद्दी पेट की चर्बी से तो ऐसे पाएं छुटकारा

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल बेली फैट कम करे
एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल कुछ लोग खाना बनाने के लिए करते हैं. यदि आपका वजन अधिक है, तो आप जैतून के तेल में हि पके भोजन का सेवन करें, क्योंकि यह एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. यह वजन घटाने के साथ ही दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतर तेल माना जाता है.

चिया सीड्स खाकर कम करें बेली फैट
चिया सीड्स का सेवन अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं, क्योंकि यह बेहद तेजी से वेट लॉस में मदद करता है. इससे आप स्मूदी, सलाद और नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट काफी अधिक मात्रा में होता है. दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में लगभग 10 ग्राम डायटरी फाइबर होता है. चिया सीड्स ग्लूटेन-फ्री होते हैं, जो तृप्ति बढ़ाते हैं यानी देर तक पेट भरे होने का एहसास कराके हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट और लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज भी होते हैं. चिया सीड्स के सेवन से आपका वजन कम हो सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top