स्वास्थ्य

बाहर रनिंग करने जा रहे हैं तो अपने साथ जरूर रखें ये उपकरण, सुरक्षा में काम आएंगे

बाहर रनिंग करने जा रहे हैं तो अपने साथ जरूर रखें ये उपकरण, सुरक्षा में काम आएंगे


हाइलाइट्स

वॉक करते समय हेडलैंप का प्रयोग कर सकते हैं.
समस्‍या आने पर विसल बजाना मददगार हो सकता है.
खुद की सुरक्षा के लिए साथ में रखें पेपर स्‍प्रे.

Safety Tools For Run And Walk: सर्दी के मौसम में रनिंग या वॉकिंग करने के कई लाभ हैं लेकिन सुबह देर तक अंधेरा रहने की वजह से लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते. अंधेरे में सड़क पर दौड़ने और वॉक करने के दौरान सामने या पीछे से आती गाड़ी या लोग कई बार दिखाई नहीं देती. वहीं अंधेरे का फायदा उठाकर लोग लूटपाट को भी अंजाम दे सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग अपने साथ सेफ्टी टूल्‍स रखें जो उन्‍हें अकेले में सुरक्षित रख सके. खासकर रनर्स जो घर से मीलों दूर, अंधेरे में दौड़ते हैं ऐसे में उन्‍हें रोशनी और ऐसे टूल्‍स की आवश्‍यकता हो सकती है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे सेफ्टी टूल्‍स के बारे में जो आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन पाउडर के बजाय डाइट में शामिल करें ये 3 नेचुरल होममेड प्रोटीन शेक

हेडलैंप
द हेल्‍दी डॉट कॉम के अनुसार हेडलैंप का प्रयोग रनिंग के दौरान किया जा सकता है. ये पोर्टेबल लाइट होती है जिसे सिर पर बेल्‍ट की सहायता से पहना जा सकता है. इसमें रिचार्जेबल बैटरी होती है जो लंबे समय तक काम करती है. ये हैंडफ्री लाइट सर्दियों में कोहरे के वक्‍त भी व्‍यक्ति को सुरक्षित रख सकती है.

एलईडी बेल्‍ट
ये एक प्रभावी सेफ्टी टूल हो सकता है. इस एलईडी बेल्‍ट को कमर पर बांधा जाता है और इसमें लगे बल्‍ब अंधेरे से बचा सकते हैं. अंधेरे में दूर से आता व्‍यक्ति आसानी से दिख सकता है. ये भी बैटरी ऑपरेटिड होती हैं जिसे चार्ज भी किया जा सकता है.

रनर पेपर जेल स्‍प्रे
जो लोग अकेले रनिंग के लिए जाते हैं खासकर युवतियां, वह पेपर जेल स्‍प्रे को हमेशा अपने साथ रख सकती हैं. ये बहुत की आवश्‍यक टूल है जिसे आसानी से कैरी किया जा सकता है. इस स्‍प्रे बॉटल के साथ हेंड बेल्‍ट भी आती है जिसकी सहायता से इसे हाथ पर बांधा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: शांत हो गई थी नाड़ी, शून्य था BP, 20 लाख के पंप ने हार्ट पेशेंट को दी नई जिंदगी

स्‍पोर्ट्स विसल
कई बार सड़क पर दुर्घटना हो जाती है या लोग परेशान करने लगते हैं. ऐसे में चिल्‍लाने की बजाय विसल यानी सीटी का प्रयोग किया जाए तो लोग मदद के लिए जल्‍दी आ सकते हैं. वॉक करते समय गले में विसल को टांगा जा सकता है. प्‍लास्टिक की अपेक्षा स्‍टील की विसल का प्रयोग करें. इसकी आवाज तेज और पैनी होती है.
वॉक पर जाने से पहले यदि कुछ सेफ्टी टूल्‍स को अपने साथ में कैरी करेंगे तो कई मुसीबतों को टाला जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top