स्वास्थ्य

बालों के गिरने-झड़ने से परेशान हैं तो इन्हें घना करने में मदद करेंगे ये पांच हेयर ऑयल

बालों के गिरने-झड़ने से परेशान हैं तो इन्हें घना करने में मदद करेंगे ये पांच हेयर ऑयल


हाइलाइट्स

लंबे घने और मजबूत बालों के लिए बालों में नियमित तौर पर तेल की मसाज करना जरूरी है
कई तरह के हेयर ऑयल हैं जिन्हें मिक्स करके लगाने पर बाल मजबूत और घने होते हैं
लैवेंडर ऑयल और रोजमेरी ऑयल के नियमित मसाज से बालों की रीग्रोथ होती है.

Hair regrowth oil-बालों का गिरना, झड़ना आजकल आम बात बन गया है. जिसे देखो वो शिकायत करता है कि बाल ज्यादा गिर रहे हैं. यहां तक कि कुछ लोग गंजेपन की भी शिकायत करने लगे हैं. प्रदूषण, पानी और कैमिकल युक्त शैंपू के उपयोग से बालों का लगातार गिरना जारी है और लोगों की शिकायतों का दौर भी. कुछ लोग बालों के पतलेपन से परेशान  हैं  तो अधिकतर लोग बालों में रूसी और दोमुंहे बालों की समस्या से दो चार हो रहे हैं. अगर आप भी बालों के गिरने की समस्या से परेशान हैं तो बालों की रीग्रोथ यानी बालों को फिर से घना करने के लिए नेचुरल चीजों पर फोकस करने की जरूरत है.

अगर आप अपने बालों को फिर से घना और लंबा करना चाह रहे हैं  तो नेचुरल तरीके से ऑयलिंग करके ये काम हो सकता है. जी हां कई हेयर और एसेंशियल ऑयल बालों को घना और मजबूत करने में मदद करते हैं और इससे असमय बालों का गिरना भी काफी हद तक कम हो जाता है.चलिए  जानते हैं उन एसेंशियल ऑयल के बारे में जिन्हें मिक्स करके आप अपने बालों के गिरने की रफ्तार भी कम कर पाएंगे और फिर से बालों की ग्रोथ हासिल कर पाएंगे 

ये भी पढ़ें:एलर्जी के मरीज एयर पॉल्यूशन से ऐसे करें अपना बचाव, ट्रिगर नहीं होंगी परेशानियां

टी ट्री ऑयल और नारियल तेल
टी ट्री ऑय़ल की मसाज से बालों  को फिर से नया जीवन मिलता है क्योंकि इसके एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण स्‍कैल्‍प यानी खोपड़ी को उत्तेजित करते हैं और खून का दौरा बढ़ाते हैं. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों का गिरना भी कम हो जातात है. बालों में खून के परिसंचरण यानी ब्लड सर्कुलेशन के ज्यादा होने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है और नए बालों की ग्रोथ बढ़ती है. आप टी ट्री ऑयल में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिक्स करके सिर पर हल्के हाथों से हफ्ते में दो बार मसाज करें. इससे फायदा होगा.

पुदीने का तेल और नारियल तेल
पुदीना यानी पेपरमिंट बालों को बंद रोमछिद्रों को खोलकर स्केल्प को उत्तेजित करता है. इससे खून का संचरण बढ़ता है और बालों की ग्रोथ होती है. इसे लगाने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है और दो मुंहे बालों की संख्या भी कम होने लगती है. पुदीने के तेल में नारियल का तेल मिलाकर हफ्ते में एक बार मसाज करनी चाहिए. इससे बालों का गिरना भी कम होता है.

रोजमेरी ऑयल
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए रोजमेरी ऑयल काफी इस्तेमाल में लाया जाता है. जिन लोगों के बाल बेहद पतले होते हैं औऱ कमजोर होते हैं, उन्हें हफ्ते में दो बार रेजमेरी ऑयल की हेड मसाज की सलाह दी जाती है. इस तेल के उपयोग से स्कैल्प में टेस्टोस्टेरोन और अन्य बाई-प्रोडक्ट पर नियंत्रण रहता है. ये तेल बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों की लंबाई बढ़ाता है. रोजमेरी ऑयल में नारियल तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए और दो घंटे बाद सिर धोना चाहिए. 

सेंडलवुड ऑयल
जिन लोगों को शिकायत रहती है कि बाल चिपचिपे और तैलीय रहते हैं, उनके लिए सेंडलवुड ऑयल एक बेहतरीन सोर्स है. दरअसल सेंडलवुड ऑयल के इस्तेमाल से बालों में तेल बनाने वाले ग्लेंड्स नियंत्रित रहते हैं और सिर की त्वचा तैलीय नहीं रहती. जब सिर की त्वचा तैलीय नहीं रहेगी तो रूसी भी नहीं होगी और बाल बेजान नहीं होंगे. सेंडलवुड ऑयल में अरंडी का तेल मिलाकर इसे खोपड़ी पर लगाकर दो घंटे छोड़ना चाहिए और फिर माइल्ड शैंपू से सिर धोना चाहिए. 

ये भी पढ़ें:कॉफी पीने की लत उम्र से पहले बना देगी बूढ़ा, भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां

लैवेंडर ऑयल
कई बार बालों की ज्यादा रूसी के चलते भी बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में लैवेंडर ऑयल बालों की रीग्रेथ में मदद करता है लैवेंडर ऑयल स्कैल्प पर बसे उन माइक्रोबायल्स को खत्म करता है जो इस रूसी को पैदा करते हैं. लैवेंड ऑयल से हेयर ग्रोथ भी होता है और बालों को मजबूती मिलती है. सिर में होने वाली खुजली में भी इस तेल को लगाने  से राहत मिलती है. लैवेंडर ऑयल में अरंडी के तेल को मिलाकर सिर की मसाज करने पर बालों की रीग्रोथ में फायदा मिलता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Tags: Health, Helthy hair tips



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top