स्वास्थ्य

बालों का झड़ना नहीं रुक रहा तो आज से बदलें अपना डाइट प्‍लान, खाने में शामिल करें ये 5 जरूरी फूड्स

बालों का झड़ना नहीं रुक रहा तो आज से बदलें अपना डाइट प्‍लान, खाने में शामिल करें ये 5 जरूरी फूड्स


शरीर में जब पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो इसका असर हमारे बालों पर सीधे तौर पर पड़ता है. झड़ते बालों को रोकने का सबसे असरदार तरीका है अपनी डाइट में उन चीजों (Foods) को शामिल करना जो बालों के लिए बहुत जरूरी हैं. आपको बता दें कि अगर आप आहार में प्रोटीन और आयरन को शामिल करें तो बालों के झड़ने की समस्‍या को काफी हद तक रोक सकते हैं. हेल्‍थ शॉट्स के मुताबिक, ज्यादातर महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद अत्यधिक बालों के झड़ने की समस्‍या होती है जिसकी वजह एस्ट्रोजन के स्तर में कमी को बताया जाता है. कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा, बर्थ कंट्रोल पिल्स का अत्‍यधिक उपयोग भी बालों के झड़ने की वजह हो सकता है.

पिछले दो सालों में कोविड के बाद हेयर फॉल की समस्‍या देखने को मिल रही है. ऐसे में अगर आप बालों के झड़ने की समस्‍या को ठीक करना चाहते हैं तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल कर बालों को दोबारा से हेल्‍दी बना सकते हैं.

हेयर फॉल को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

1.फैटी फिश- फैटी एसिड, ओमेगा -3 और विटामिन डी वाली फिश को अपने डाइट में आप शामिल करें. टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा, आदि ऐसी कुछ मछलियां हैं जिनको खाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है. दरअसल, इसमें बायोटिन होता है जो बालों, त्वचा और नाखूनों की हेल्‍थ के लिए आवश्‍यक है.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

2.हरी सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में कारगर हैं. इनमें विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होते हैं जों बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. पत्तेदार साग में विटामिन ए होता है जो बालों के स्वास्थ्य को ठीक रखऩे में ज़रूरी भूमिका निभाता है. यह सीबम (sebum) बनाने में मदद करता है जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर बालों की सेफ रखता है.

3.फल- विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल जैसे बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए जरूरी हैं. इन फलों का सेवन करने से स्कैल्प फ्री रेडिकल्स से बची रहती है और प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकता है.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

4.नट्स और सीड- नट्स (Nuts) और सीड्स (Seeds) में भरपूर मात्रा में जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को मजबूत बनाते हैं और उनका झड़ना कम करते हैं.

5.अंडे- अंडे (Eggs) प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं जो हेयर फॉल को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं. कम प्रोटीन वाला आहार बालों के विकास को धीमा कर देता है जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है. ऐसे में रोज एक अंडा जरूर खाएं.

Tags: Hair Beauty tips, Health News, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top