स्वास्थ्य

बहती नाक को चुटकी में दूर करता है तेजपत्ता, डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद, जानिए इसका इस्तेमाल

बहती नाक को चुटकी में दूर करता है तेजपत्ता, डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद, जानिए इसका इस्तेमाल


हाइलाइट्स

तेज पत्ता विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. ये सभी विटामिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जाना जाता है
तेज पत्ते को हर्बल टी बनाकर पिया जा सकता है. आप इसे चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं.

Tej patta and sinus problems: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम ही परेशान करते हैं. ज्यादा सर्दी-जुकाम लग जाए तो नाक बहना भी शुरू हो जाता है. जिन लोगों को साइनस की प्रोब्लम है, उनके लिए यह और भी मुसीबत हो जाती है. ऐसे में औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ता का सेवन बहती नाक से हमें छुटकारा दिला सकता है. तेज पत्ता हमारे किचेन में जरूर उपलब्ध रहता है. इसे सिर्फ सब्जी या गरम मसाले के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता है. कुछ अध्ययन में भी यह साबित हो चुका है कि तेज पत्ता में कमाल के ओषधीय गुण मौजूद है. तेज पत्ता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत है. इसके अलावा तेजपत्ता में कॉपर, राइबोफ्लेविन और जिंक भी मौजूद होता है. इतने सारे मिनिरल्स के कारण तेज पत्ता कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें- सर्दी में दाद, खाज, खुजली के लिए खुद ही बनाइए चमत्कारिक क्रीम, गारंटी के साथ मिलेगी निजात

तेज पत्ते के फायदे

इम्यूनिटी-तेज पत्ता से इम्यूनिटी बूस्ट होता है. वेब एमडी की खबर के मुताबिक तेज पत्ता विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. ये सभी विटामिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जाना जाता है.

डाइजेशन-तेज पत्ता हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है. यह पेट में हो रहे दर्द को ठीक करता है. तेजपत्ता की चाय पेट दर्द की समस्या से राहत दिला सकती है.

साइनस-तेज पत्ता बहती नाक की दिक्कत को बहुत जल्दी ठीक करता है. तेज पत्ता एरोमेटिक यानी खूशबूदार गुणों से भरपूर होता है जो साइनस प्रोब्लम को दूर करता है. तेजपत्ता में अगर काली मिर्च मिलाकर इसकी चाय का सेवन किया जाए तो साइनस की समस्या से जल्द राहत मिल सकती है.

टाइप-2 डायबिटीज-कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि तेज पत्ते से बने कैप्सूल को चाय में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है. हालांकि अभी इसके लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन नहीं हुआ है लेकिन सामान्य लोगों में तेजपत्ता की चाय से ब्लड शुगर को कम होते हुए देखा गया है.

कोलेस्ट्रॉल-तेज पत्ता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए जाना जाता है. इसमें कैफिक नाम का ऑर्गेनिक कंपाउंड पाया जाता है जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.

तेज पत्ता का कैसे इस्तेमाल करें
तेज पत्ते को हर्बल टी बनाकर पिया जा सकता है. आप इसे चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं. इसके लिए पानी में तेज पत्ते को डालकर इसे उबाले और इसे छानकर पी लें. इसमें अगर शहद मिला देंगे तो यह और फायदेमंद साबित होगा.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top