स्वास्थ्य

बच्चे के पेट में कीड़े हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मासूम को मिलेगी राहत

बच्चे के पेट में कीड़े हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मासूम को मिलेगी राहत


Worm in Kids stomach: कई बार ऐसा देखने में आता है कि बच्चे भूख ना लगने, पेट खराब रहने या पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी शिकायत करते हैं. यदि आपके बच्चे भी इस तरह की शिकायत करते हैं, तो इसे गंभीरता से लें. पेट में दर्द, चिड़ाचिड़ापन और बच्चे की शारीरिक कमज़ोरी पेट के कीड़े की वजह से भी हो सकती है.

बच्चों में बढ़ता जंक फूड और पैकेज्ड ड्रिंक्स का क्रेज न सिर्फ मोटापे की वजह बनता है, बल्कि इसके अत्याधिक इस्तेमाल से बच्चों के पेट में कीड़े होने की समस्या भी हो सकती है. इसका असर बच्चे के शारीरिक कष्ट के अलावा मानसिक परेशानी के तौर पर भी पड़ सकता है. यूं तो पेट के कीड़े खत्म करने के लिए कई मेडिसिन उपलब्ध हैं, लेकिन इससे अलग कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को कीड़े की समस्या से निजात दिला सकते हैं. अगर आप भी बच्चे के पेट से जुड़ी यह परेशानी रसोई में मौजूद चीज़ों से निपटाना चाहते हैं, तो आइए जानें कीड़े से निपटने के घरेलू उपायों के बारे में.

ये भी पढ़ें : समर वेकेशन में बच्चों को क्रिएटिव तरीके से रखें बिजी, छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट 6 तरीके

– यदि बच्चों के पेट में कीड़े हो जाएं तो तुलसी के पत्तों से आप उनका इलाज कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों या तुलसी के अर्क से पेट के कीड़े मरते हैं. इसीलिए यदि पेट में कीड़े हो जाएं तो बच्चों को तुलसी के पत्तों का अर्क बनाकर दें, इससे उन्हें आराम मिलेगा.

– बच्चों के पेट में कीड़े हो जाने पर आप उन्हें एक टीस्पून अजवाइन पानी के साथ निगलने के लिए दें. यह प्रक्रिया दिन में दो बार करने पर फायदा जल्दी दिखेगा. 3 से 4 दिन लगातार अजवाइन के सेवन से बच्चों के पेट के कीड़े खत्म हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें : बच्चों को घर पर छोड़ना पड़ता हो अकेला तो इन चीजों का जरूर रखें ख्याल

– यदि आपके बच्चों के पेट में कीड़े हो गए हों तो उन्हें नारियल के तेल में बनी चीजें खाने के लिए दें. नारियल के तेल का सेवन भी पेट में कीड़ों की समस्या को खत्म करता है.

– इन सबके अलावा सुबह खाली पेट चार से पांच कच्चे लहसुन की कलियां बच्चों को खिलाएं. लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो पेट के कीड़ों को धीरे-धीरे मारता है. यह बच्चों के पेट में पनपे कीड़े मारने का सबसे आसान उपाय है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top