स्वास्थ्य

बच्चे के पसीने से बदबू आए तो ना करें इग्नोर, हो सकते हैं इन समस्याओं का संकेत, जानें कारण, उपाय

बच्चे के पसीने से बदबू आए तो ना करें इग्नोर, हो सकते हैं इन समस्याओं का संकेत, जानें कारण, उपाय


Causes of Kid’s Body Odor: कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर से दुर्गंध आने लगती है. पसीने में बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो बदबू का कारण बन सकता है. बड़ों की तरह छोटे बच्चों के शरीर से पसीना तो निकलता है, लेकिन उतनी दुर्गंध नहीं आती है. बात करें 1-8 वर्ष की उम्र के बच्चों की तो इनमें पसीने के कारण बदबू नहीं आती, लेकिन इससे अधिक उम्र के बच्चों के पसीने में दुर्गंध आने लगती है. टीनएजर बच्चों में भी पसीने के कारण शरीर से दुर्गंध आने की समस्या अधिक देखी जाती है. यदि आपको भी कुछ दिनों से लग रहा है कि आपके बच्चे के शरीर से बदबू अधिक आ रही है, तो इसे नजरअंदाज ना करें.

बच्चों के शरीर से बदबू आने के कारण
यौवन के शुरुआती दिनों में बच्चों में शरीर की गंध सामान्य होती है. यह तब अधिक बढ़ जाता है, जब अंडरआर्म्स में बाल होने लगते हैं. ऐसे में वे डियोडोरेंट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. लेकिन जो बच्चे युवावस्था में भी नहीं पहुंचे हों, उनके शरीर से दुर्गंध आना बिल्कुल भी सामान्य बात नहीं है. ऐसे में बाल रोग विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करना चाहिए. बच्चों के बगल में मौजूद एपोक्राइन स्वेट ग्लैंड्स के एक्टिव होने से भी दुर्गंध आने लगती है. 6-7 साल की उम्र से ही एक बच्चे की त्वचा, उसके पसीने से दुर्गंध आने को हल्के में नहीं लेना चाहिए. अनुवांशिक चयापचय रोग (genetic metabolic diseases) के कारण भी बच्चों के शरीर से बदबू आ सकती है. कई बार हाइजीन का ध्यान नहीं रखने से भी शरीर से बदबू आने लगती है. कई बार अधिक बाहर का खाना, तेल-मसालेदार चीजें खाने, जंक फूड का सेवन आदि से कुछ बच्चों में शरीर से दुर्गंध आ सकती है.

इसे भी पढ़ें: पसीने से आती है बदबू तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू तरीके, दिन भर रहेंगे फ्रेश

बच्चों के पसीने से दुर्गंध आए तो करें ये काम

  • एक बाल्टी गुनगुने पानी में थोड़ा सा काला नमक डालें और अच्छी तरह से मिलाकर इस पानी से बच्चे को नहाने के लिए कहें. इसमें क्लिंजिंग प्रॉपर्टीज होने के साथ ही शरीर से अतिरिक्त पसीना आने की समस्या को कम कर सकते हैं.
  • आप पसीने से दुर्गंध आने की समस्या को सेब का सिरका से भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप सेब के सिरके को आधा कप पानी में मिलाएं. इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल दें. इसे रात में सोने से पहले बच्चे के अंडरआर्म्स में स्प्रे कर दें. सुबह गुनगुने पानी से स्नान करें या फिर बगलों को साफ कर लें.
  • आलू को पतला काट लें और इससे अंडरआर्म्स पर रखकर रगड़ें. 15 मिनट ऐसा करें और फिर पानी से धो लें. इससे बगलों से बदबू आना दूर हो जाएगा. बच्चे को भी फ्रेश महसूस होगा.
  • नीम के पत्ते का भी इस्तेमाल करके पसीने की दुर्गंध दूर कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ी सी नीम की पत्तियों को पहले पानी में उबाल लें. इस पानी को एक बाल्टी पानी में मिला दें और इससे बच्चे को स्नान कराएं. नीम पसीने में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देती है. साथ ही पसीने के कारण आने वाली शरीर की बदबू भी दूर हो जाएगी.
  • टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इसे कॉटन की मदद से बगलों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब ठंडे पानी से स्नान कर लें या इसे साफ कर लें.
  • दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बच्चे के अंडरआर्म्स में लगाकर रगड़ें. 5 से 10 मिनट यूं ही रहने दें फिर पानी से धो लें.
  • खानपान का भी विशेष ध्यान रखें. अक्सर टीनएजर बच्चे बहुत ज्यादा जंक फूड, केन्ड जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, मसालेदार चीजें, नॉनवेज आदि का सेवन करना पसंद करते हैं. उनकी डाइट में इन चीजों को कम से कम शामिल करें. मौसमी फल, सब्जियां जरूर खिलाएं. पानी अधिक पीने के लिए कहें. तरल पदार्थ में फलों का जूस, नारियल पानी, छाछ, लस्सी आदि दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top