स्वास्थ्य

फूड एलर्जी से परेशान हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से मिलेगी मदद

फूड एलर्जी से परेशान हैं तो डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से मिलेगी मदद


हाइलाइट्स

किसी भी उम्र के व्यक्ति को फूड एलर्जी हो सकती है.
दही बहुत हद तक एंटी एलर्जिक का काम करता है.
फूड एलर्जी की समस्या को कम करता है अदरक.

फूड एलर्जी एक प्रकार का इम्यून सिस्टम का रिएक्शन है जो किसी चीज को खाने के तुरंत बाद हो सकता है. अगर आपकी बॉडी किसी फूड से एलर्जिक है तो उसका छोटा सा टुकड़ा भी आपको तुरंत रिएक्शन दे सकता है. जिसकी वजह से एलर्जी ट्रिगर कर सकती है. कुछ लोगों के लिए फूड एलर्जी जोखिम भरी भी हो सकती है. फूड एलर्जी की इस समस्या को कम करने के लिए डाइटीशियन डाइट में कुछ चीजों को हटाने और कुछ चीजों को जोड़ने की सलाह देते हैं. ताकि एलर्जी से थोड़ी राहत मिल सके. वैसे देखा जाए तो जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है, उन्हें इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि किन चीजों का सेवन करें या नहीं.

मेडलाइनप्लस के मुताबिक कुछ फूड जैसे अंडे से बच्चों में, फिश से बड़े या बच्चे या बुजुर्गों में, दूध या पीनट से किसी भी उम्र में, लॉबस्टर, शैल्फिश,सोया,ट्री नट, व्हीट, डाई, थिकनर, प्रिजर्वेटिव से फूड एलर्जी हो सकती है.

दही का सेवन फायदेमंद
एवरीडेहेल्थडॉटकॉम के मुताबिक फूड एलर्जी को कम करना चाहते हैं तो, दही का सेवन करें. दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. जो एंटी एलर्जिक का काम करते हैं. दही के साथ एलर्जी का खतरा भी कम रहता है और अगर एलर्जी है तो इससे बचाव भी होता है.

विटामिन सी रिच फूड
रिसर्च के मुताबिक किसी भी प्रकार की एलर्जी में विटामिन सी रिच फूड का सेवन भी एलर्जी से निजात दिला सकता है.

डाइट में शामिल करें मछली
एलर्जी में खाने की लिस्ट में मछली भी है. मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. जिसकी वजह से मछली खाने से एलर्जी का खतरा कम रहता है. काफी लोगों को मछली से भी एलर्जी होती है. इस स्थिति में मछली से पहरेज करना बेहतर होता है. फ़ूड एलर्जी से बचने के वैसे तो कई तरीके हैं. अगर रोजमर्रा की जिन्दगी में इन तरीकों को अपना लिया तो फ़ूड एलर्जी आपसे कोसों दूर रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे! 

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

अदरक का करें सेवन
फ़ूड एलर्जी की समस्या को कम करने के लिए अदरक को अपनी डाइट में शामिल करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अदरक में एक ख़ास तरह का जिंजरोल कम्पाउंड होता है. जिसकी मदद से एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top