स्वास्थ्य

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 नेचुरल फूड्स

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 नेचुरल फूड्स


हाइलाइट्स

बादाम, ग्रीक योगर्ट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.
अंडे का सफेद हिस्‍सा पूरी तरह प्रोटीन से भरपूर होता है.

Protein Rich Foods: ओवर ऑल हेल्‍थ के लिए जरूरी है कि हम अपने डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन रिच फूड को शामिल करें. दरअसल, हमारे शरीर में प्रोटीन ही सेल्‍स के स्‍ट्रक्‍चर को बनाने, इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने, मसल्‍स, एंजाइम्‍स, स्किन और हार्मोनल इंबैलेंस को ठीक रखने का काम करता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, हमारे शरीर में स्किन से लेकर बाल, टिशू सभी प्रोटीन से बने हैं. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हुई तो हमारे शरीर में कई तरह की समस्‍याएं आ सकती है. मसलन, बॉडी स्‍वेलिंग, फैटी लिवर, संक्रमण बढ़ना, विकास रुक जाना आदि. तो आइए जानते हैं कि शरीर में प्रोटीन इंटेक को बढ़ाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

ये है प्रोटीन रिच फूड्स

अंडा
आपको बता दें कि सबसे अधिक न्‍यूट्रिशन से भरपूर भोजन में से एक है अंडा. खास तौर पर अंडे का सफेद हिस्‍सा तो प्‍योर प्रोटीन ही होता है. जबकि पूरे अंडे में कई तरह में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स आदि होते हैं.

यह भी पढ़ेंः वेट लॉस के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर रहे लोग, जानें 10 बड़ी गलतफहमी

बादाम
बादाम में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसे प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन कहा जाता है. बता दें कि एक आउंस बादाम में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है.

चिकन ब्रेस्‍ट
अगर आप डाइट में चिकन ब्रेस्‍ट शामिल करते हैं तो बता दें कि इसमें भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. ये आसानी से पक जाता है और आप इसे अपने ब्रेकफास्‍ट में सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट
क्रीमी टेक्‍सचर वाला गाढ़ा दही यानी ग्रीक योगर्ट भी प्रोटीन से भरपूर है. इसमें कैल्शियम और विटामिन बी12, सेलेनियम, विटामिन ए और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

दूध
बता दें कि दूध में अन्‍य न्‍यूट्रिशन के साथ साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि एक कप दूध में करीब 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः वेट लॉस के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर रहे लोग, जानें 10 बड़ी गलतफहमी

दाल
दाल में भी प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शोधों में पाया गया है कि जो लोग रोज दाल का सेवन करते हैं उनमें फैटी लीवर डिजीज या हार्ट डिजीज की संभावना कम हो जाती है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top