स्वास्थ्य

प्रेग्नेंट होने के बाद फिर से गर्भवती हुई महिला, दो बच्चे को दिया जन्म, जानिए कैसे होता है यह चमत्कार

प्रेग्नेंट होने के बाद फिर से गर्भवती हुई महिला, दो बच्चे को दिया जन्म, जानिए कैसे होता है यह चमत्कार


नई दिल्ली. अमेरिका से एक चमत्कारिक खबर आई है. एक महिला पहले प्रेग्नेंट हो गई. वह इससे खुश थी लेकिन जब कुछ दिनों बाद वह डॉक्टर के पास गई तो उन्होंने कहा कि आप फिर से प्रेग्नेंट हो गईं. महिला को आश्चर्य का ठिकान नहीं रहा. क्योंकि उनका इससे पहले तीन बार गर्भपात हो चुका था. महिला ने डॉक्टर से पूछा यह कैसे हुआ. डॉक्टर ने कहा ऐसा संभव है. दरअसल, इस महिला का वीडियो अब वायरल हो चुका है जो कई अमेरिकी वेबसाइट पर उपलब्ध है. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक 30 साल की कारा विनहोल्ड (Cara Winhold) नाम की यह महिला टेक्सास की रहने वाली हैं.

कैसे होता है यह चमत्कार
कारा का दोबारा प्रेग्नेंसी होने से पहले तीन बार मिसकैरिज हो चुका था. वह बेहद परेशान थी और बच्चे की उम्मीद छोड़ चुकी थी. हालांकि बच्चे की चाह के प्रति वह आशावादी थीं. जब वह पहले से ही प्रेग्नेंट थी तब वह दोबारा से प्रेग्नेंट हो गई और उसके गर्भ में दो बच्चे पल रहे थे. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक ऐसा संभव है. इस स्थिति को सुपरफिटेशन (superfetation) कहते हैं. इसमें एक बार प्रेग्नेंट होने के कुछ दिन या कुछ सप्ताह बाद उसी गर्भ में महिला के अंडे के साथ शुक्राणुओं का निषेचन (Fertilization) हो जाता है. जब कारा ने डॉक्टरों से पूछा कि यह कैसे हुआ, पहली बार तो सिर्फ एक ही बच्चा था, इस पर डॉक्टरों ने कहा, आपने दो बार अंडोत्सर्ग किया है.

महिला के शरीर में दो अंडाशय होते हैं. प्रत्येक महीने में एक अंडा परिपक्व होकर गर्भाशय तक आता है. इस क्रिया को अंडोत्सर्ग (Ovulation) कहते हैं. डॉक्टर ने कहा आपने दो अंडे को रिलीज किया लेकिन इसका निषेचन अलग-अलग समय में हुआ है. इसलिए पहली बार गर्भवती होने के कुछ दिनों बाद दूसरे अंडे के निषेचन के कारण आप फिर से प्रेग्नेंट हो गईं.

तीन बार गर्भपात के बाद दोहरी खुशी मिली
कारा ने कहा, मेरा सौ फीसदी मानना है कि मेरी प्रेग्नेंसी की यात्रा में जो कुछ भी हुआ है वह किसी चमत्कार से कम नहीं है. पिछले कुछ साल से कारा और उनके पति के लिए बहुत मुश्किल भरा समय रहा है. कारा ने 2018 में एक बेटे को जन्म दिया था. उसके बाद उन्होंने परिवार बढ़ाने का फैसला किया लेकिन यह बहुत ही मुश्किल भरा था. कारा का तीन बार मिसकैरिज हुआ. पहली बार 2019 में बेबी गर्ल मिसकैरिज हो गई. इसके बाद 2020 में हुआ और तीसरी बार तो वह मरते-मरते बची. इसके बाद उन्होंने उम्मीद छोड़ दी. हाल ऐसा हो गया कि वह प्रेग्नेंट होने से डरने लगी.

कारा कहती हैं, हालांकि मैं और बच्चा चाहती थी. मुझे बच्चे बहुत पसंद हैं. मैं इस मामले में आशावादी बनी रही. मैंने हिम्मत नहीं हारी और इसके लिए थेरेपी लेती रही. मुझे पता था कि यह मेरी गलती नहीं है. और फिर ऐसा हुआ. कारा पिछले साल फरवरी में प्रेग्नेंट हो गई और एक महीने बाद डॉक्टर ने बताया कि आप दो बच्चे एक साथ पैदा करेंगी. कारा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. छह मिनट के अंतराल पर कारा ने दो स्वसथ्य बेटे को जन्म दिया.

Tags: Health, Pregnancy



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top