स्वास्थ्य

प्रधानमंत्री योग पुरस्‍कार 2022 के लिए आयुष ने मांगे आवेदन, ये है अंतिम तिथि

Yoga to control anxiety: इन 3 योगासनों का रोज करें अभ्यास, नहीं होगी एंग्जायटी


नई दिल्‍ली. आयुष मंत्रालय ने प्रधानमंत्री योग पुरस्कार 2022 के लिये देशभर से नामांकन आमंत्रित किये हैं. इस दौरान जो भी विजेता होंगे उनके नामों की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 को की जायेगी. साल 2022 के लिये आवेदन प्रक्रिया https://innovateindia.mygov.in/pm-yoga-awards-2022/ पर शुरू की जा चुकी है. आवेदन या नामांकन को सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही जमा किया जा सकता है. आवेदन के लिए कोई हार्ड-कॉपी नहीं भेजनी है. इसमें भारतीय मूल के व्यक्ति या संस्था की तरफ से दो राष्ट्रीय वर्गों में प्रविष्टियां भेजी जा सकती हैं. इसके अलावा विदेशी मूल के व्यक्ति या संस्था के लिये दो अंतर्राष्ट्रीय वर्ग भी हैं. ये पुरस्कार उन आवेदकों या नामितों को प्रदान किये जायेंगे, जिन्होंने योग में शानदार योगदान दिया है और जिन्हें योग का गहरा ज्ञान है.

आयुष के अनुसार जो व्यक्ति और संस्था इसमें हिस्सा लेना चाहते हैं, वे पीएमवाईए के पेज https://innovateindia.mygov.in/pm-yoga-awards-2022/ पर जाकर नामांकन प्रक्रिया को समझ सकते हैं और उसमें भाग ले सकते हैं. नामांकन प्रक्रिया इस साल 28 मार्च, 2022 से शुरू हो गई है और आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 27 अप्रैल, 2022 है. पुरस्कार प्रक्रिया में भाग लेने के लिये आवेदक चाहे तो सीधे आवेदन दे सकता है, या योग के क्षेत्र में काम करने वाले किसी प्रमुख व्यक्ति या संगठन द्वारा नामित हो सकता है. आवेदक एक ही पुरस्कार वर्ग के लिये नामांकन कर सकता है या स्वयं नामित हो सकता है, यानी वर्ष विशेष में या तो राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये या फिर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये.

योग पुरस्‍कार के लिए चयन प्रक्रिया बहुत सटीक प्रक्रिया है, जिसके लिये आयुष मंत्रालय ने दो समितियों का गठन किया है. जांच समिति और मूल्यांकन समिति (निर्णायक मंडल), जो पुरस्कारों के लिये विजेताओं के नामों को अंतिम रूप देने के वास्ते चयन व मूल्यांकन करेंगी. मूल्यांकन समिति (निर्णायक मंडल) की अध्यक्षता कैबिनेट सचिव करेंगे.

गौरतलब है कि योग मानवता को शारीरिक और मानसिक आरोग्य का संदेश देता है. कोविड-19 महामारी के दौरान यह संदेश अत्यंत सार्थक साबित हुआ है. पूरी दुनिया के लोगों ने स्वस्थ रहने और ऊर्जा का संचार करने के लिये योग को अपनाया है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग को मिलने वाली पहचान और उसे अंगीकार करने की भावना को उस समय और भी बल मिला, जब संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2014 में प्रस्ताव 69/131 के जरिये 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था.

इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है. इसके मद्देनजर 13 मार्च, 2022 को अभियान भी शुरू कर दिया गया. सौ दिन की यह उल्‍टी गिनती 100 शहरों के 100 संगठनों को संलग्न करके होगी. यह प्रक्रिया 21 जून, 2022 तक चालू रहेगी. आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिये योगाभ्यास का प्रदर्शन 21 जून, 2022 को 75 धरोहर/प्रमुख सांस्कृतिक स्थलों पर भी किया जायेगा. वहीं 100 दिनों के दौरान अन्य कार्यक्रमों में योग प्रदर्शन, कार्यशालाओं और संगोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा. मंत्रालय विश्व स्वास्थ्य संगठन के एमयोग ऐप, नमस्ते ऐप, वाई-ब्रेक एप्लीकेशन तथा विभिन्न जनाधारित गतिविधियों व कार्यक्रमों के जरिये योग के लाभों का प्रसार करेगा. माय-गव प्लेटफार्म पर चलाई जाने वाली गतिविधियों में फोटो प्रतियोगिता, क्विज, परिचर्चा, शपथ, सर्वेक्षण, जिंगल आदि शामिल हैं.

Tags: Ayushman Bharat, Ayushman Bharat scheme, International Day of Yoga, Uttarakhand news, Yoga



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top