स्वास्थ्य

प्रदूषण ने उम्र को 7 साल तक घटाया, WHO ने दिए कई खतरनाक बीमारी होने के संकेत, जानें बचने के तरीके

प्रदूषण ने उम्र को 7 साल तक घटाया, WHO ने दिए कई खतरनाक बीमारी होने के संकेत, जानें बचने के तरीके


नई दिल्ली. प्रदूषण के कारण होने वाले खतरे से हम सब वाकिफ है. दुनिया के लिए यह सबसे बड़ा खतरा है जो मौत के रूप में सामने आती है. प्रदूषण के कारण कई तरह की बीमारियां होती हैं जिनके कारण लाखों लोगों को समय से पहले इस दुनिया से जाना पड़ता है. भारत प्रदूषण का मामले में बेहद खराब स्थिति का सामना कर रहा है. हाल ही वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2021 (World Air Quality Report 2021) के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है. इससे समझा जा सकता है कि हमारे देश पर प्रदूषण की कितनी मार पड़ रही है. ग्रीनपीस के मुताबिक 2020 में केवल भारत में प्रदूषण के कारण 1.20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इस लिहाज से देखें लोगों का औसत उम्र प्रदूषण के कारण सात साल घट रही है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक प्रदूषण के कारण आंख, दिल, दिमाग, स्किन, लंग्स, बोन आदि पर बुरा असर पड़ रहा है. इन सबके कारण औसत उम्र में सात साल की कमी हो रही है. हालांकि डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यदि उचित मानकों का पालन किया जाए तो औसत उम्र में 5.5 साल का इजाफा किया जा सकता है.

महिलाओं में हार्ट अटैक का जोखिम 43 प्रतिशत ज्यादा
प्रदूषण के कारण दिल, दिमाग, लिवर, किडनी पर बुरा असर पड़ रहा है. देश में प्रदूषण के कारण हर मिनट में तीन लोगों की जान चली जाती है. डेनमार्क की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगेन के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट की स्टडी में पाया गया कि सिर्फ तीन साल तक प्रदूषित शहरों में रहने से महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा 43 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. इसके अलावा प्रदूषण के कारण महिलाओं में डिमेंशिया, मोटापा और बांझपन का जोखिम भी बढ़ने लगा है.


बचने के लिए क्या करें

विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रदूषण के कारण कई गंभीर हेल्थ प्रोब्लम आ सकती है लेकिन उचित प्रबंधन से इससे बचा जा सकता है. प्रदूषण के कारण यदि आंख में सूखापन, लालिमा और दर्द रहे तो पलकें झपकाते रहें और पानी का सेवन खूब करें और चश्मा लगाएं. प्रदूषण के कारण दिल की धमनियां संकरी हो जाती है इसके लिए दिन भर में सब्जियां और फलों को पांच भागों में खाएं. इसी तरह दिमाग में डिमेंशिया और स्ट्रोक से बचने के लिए एक्सरसाइज और साइकलिंग और रनिंग फायदा दिला सकता है. जब स्किन प्रोब्लम हो तो खूब पानी पीएं और स्किन पर सनबर्न लगाएं. प्रदूषण के कारण बोन डेंसिटी कम होने लगती है, इसके लिए विटामिन डी से भरपूर भोजन करें.

Tags: Health, India, Pollution, WHO



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top