स्वास्थ्य

पेट में दर्द और जलन कहीं Stomach Cancer का लक्षण तो नहीं? यहां जानें जरूरी बातें

पेट में दर्द और जलन कहीं Stomach Cancer का लक्षण तो नहीं? यहां जानें जरूरी बातें


हाइलाइट्स

पेट का कैंसर पहले ज्यादा उम्र के लोगों को होता था, लेकिन अब युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं.
पेट के कैंसर के शुरूआती लक्षणों में पेट में दर्द, मतली और भूख में कमी हो जाना भी शामिल है.

Stomach Cancer Symptoms: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और पेट का कैंसर यानी गैस्ट्रिक कैंसर इसी का एक टाइप है. पेट में कैंसर का मुख्य कारण उन कोशिकाओं को माना जाता है, जो पेट में असामान्य रूप से फैलने और बढ़ने लगती हैं. पहले माना जाता था कि पेट का कैंसर ज्यादा उम्र के लोगों को शिकार बनाता है, लेकिन अब 30 और 40 साल के लोग भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. असामान्य जीवनशैली के कारण भी इसका खतरा बढ़ हा है. पेट का कैंसर इसलिए भी खतरनाक कहा जाता है, क्योंकि इसके लक्षण शुरूआती जांच में नहीं दिखते. मसालेदार भोजन, पारिवारिक इतिहास, मोटापा, स्मोकिंग, पिछली सर्जरी और पेट की पुरानी जलन इसके कारणों में शामिल है. इस कैंसर से बचने का उपाय है कि समय रहते इसके लक्षणों को पहचाना जाए ताकि इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सके. चलिए पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षणों और संकेतों को जानते हैं.

खाना ना पचना और अपच

मायोक्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक अगर व्यक्ति को भोजन नहीं पचता है. वह जो भी खाता है, उससे सीने में जलन होती है और डकार के साथ खाना वापस गले में आने लगता है, तो यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है. अपच होने पर नॉर्मल दवाएं काम नहीं कर रहीं, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

पेट में लगातार जलन होना
व्यक्ति के पेट में लगातार जलन महसूस होती है, तो आमतौर पर इसे खाने के बाद की जलन समझा जाता है. हालांकि अगर यह समस्या लगातार हो रही है, तो डॉक्टर से मिलकर जांच करानी चाहिए. लंबे समय तक ऐसा होना पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है.

त्वचा पर थक्के और चकत्ते दिखना
पेट के कैंसर के लक्षण त्वचा पर भी दिखते है. त्वचा पर चकत्ते दिखना और सूजन के साथ त्वचा का छिलना भी पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है.

भूख कम हो जाना
एकाएक और बिना किसी कारण व्यक्ति को भूख लगना बंद हो जाता है. उसका खाने को मन नहीं करता और मनपसंद चीज देखकर भी उसे पेट भरा हुआ महसूस होता है. कई लोग खाने की प्लेट से कुछ बाइट खाने के बाद ही पेट भरा होने की शिकायत करने लगते हैं. ये पेट के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: परिवार की डाइट को इन 9 तरीकों से बनाएं हेल्दी, कई बीमारियों से होगा बचाव

उल्टी और मतली महसूस होना
कुछ खाने और कभी कभी कुछ ना खाने पर ही उल्टी और मतली महसूस होना भी पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है.

ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने से डायबिटीज का खतरा कैसे होता है कम?सामने आई वजह

वजन गिरना
भूख बंद होने के साथ साथ व्यक्ति का वजन भी एकाएक गिरने लगता है. वो कमजोरी महसूस करने लगता है औऱ थकान उस पर हावी होने लगती है. यह संकेत भी कैंसर का हो सकता है.

Tags: Cancer, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top