स्वास्थ्य

पेट की चर्बी कम करने में मददगार है बायसिकल क्रंच, एक्सरसाइज़ के वक्त रखें इन बातों का ध्यान

पेट की चर्बी कम करने में मददगार है बायसिकल क्रंच, एक्सरसाइज़ के वक्त रखें इन बातों का ध्यान


हाइलाइट्स

एब्‍स बनाने के लिए बाइसिकल क्रंच फायदेमंद हो सकती है.
बाइसिकल क्रंच करते वक्‍त कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी.
बाइसिकल क्रंच करने से पैरों को भी टोन किया जा सकता है.

Avoid These Mistakes During Bicycle Crunch: बाइसिकल क्रंच एक प्रभावी एब एक्‍सरसाइज है जो न केवल पेट की चर्बी को कम कर सकती है बल्कि साइड और फ्रंट के आकर्षक एब्‍स भी बना सकती है. जो लोग अपने कोर पर काम करना चाहते हैं उनके लिए एयर बाइसिकल क्रंच एक बढि़या ऑप्‍शन हो सकता है. ये बिना उपकरण वाली शुरुआती स्‍तर की एक्‍सरसाइज है जिसे कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है. बाइसिकल क्रंच को कोर स्‍ट्रेंथनिंग या फुल बॉडी वर्कआउट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन अधिकतर लोग इसे गलत तरीके से करते हैं. जिस वजह से इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता साथ ही चोट लगने की आशंका भी अधिक हो जाती है. चलिए जानते हैं बाइसिकल क्रंच करते वक्‍त किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 विंटर फ्रूट्स, सर्दी-जुकाम, बुखार से नहीं होंगे परेशान

ये गलतियां करने से बचें
वेरीवेल फिट के अनुसार बायसिकल क्रंच करते समय काफी लोग गलतियां करते हैं. प्रॉपर पोजीशन और ब्रीदिंग न करने से तनाव या चोट लग सकती है. इन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

हिप रोटेशन
इस एक्‍सरसाइज को करते वक्‍त हिप रोटेशन करने की गलती नहीं करनी चाहिए. अपर बॉडी और पैरों का मूवमेंट किया जाना चाहिए न कि हिप्‍स का. पैरों को साइकिल की तरह आगे पीछे चलाना है. इसके अलावा इसका अभ्‍यास करते वक्‍त अपनी पीठ के निचले हिस्‍से को फर्श पर टिकाएं रखें अन्‍यथा चोट लग सकती है.

गर्दन को न घुमाएं
ज्‍यादातर लोग इस एक्‍सरसाइज के दौरान गर्दन भी आगे पीछे घुमाते रहते हैं जिससे कई बार चोट लग सकती है. यदि कोहनी को अपने घुटने से संपर्क करने के लिए सिर और गर्दन पर दबाव महसूस करते हैं तो ध्‍यान रखें. ऐसा करने से गर्दन में झटका लग सकता है.

पैरों की उंगलियों पर न डालें दबाव
साइकिल क्रंच आपके पेट को टारगेट करता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शरीर के अन्‍य हिस्‍सों को इसमें शामिल नहीं किया जाता. इसे करते वक्‍त पैरों और एड़ी पर दबाव डालने की कोशिश करें लेकिन अपने पैर की उंगलियों पर नहीं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 विंटर फ्रूट्स, सर्दी-जुकाम, बुखार से नहीं होंगे परेशान

बाइसिकल क्रंच के हेल्‍थ बेनिफिट्स
ऊपरी पेट की मांसपेशियों को करता है एक्टिव.
एब्‍स के अलावा जांघों को भी टोन करता है.
कमर के फैट को कम करता है.
कोर मसल्‍स पर काम करता है.
हिप्‍स को सुडौल बनाती है.
हार्ट रेट को बढ़ाती है.
पेट को फ्लैट करने और एब्‍स बनाने के लिए बाइसिकल क्रंच का अभ्‍यास कर सकते हैं. ये काफी प्रभावी एक्‍सरसाइज है. इसे करते वक्‍त सावधानी बरतना जरूरी है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top