स्वास्थ्य

पाइल्स में ये 5 चीजें जहर से कम नहीं, दर्द सहना हो जाता मुश्किल, पर आसान है उपाय

पाइल्स में ये 5 चीजें जहर से कम नहीं, दर्द सहना हो जाता मुश्किल, पर आसान है उपाय


हाइलाइट्स

पाइल्स में मीट बीमारी को और बढ़ा देता है. खासकर रेड मीट.
चीज पाइल्स के लिए बहुत नुकसानदेह है.

Worst Foods for Haemorrhoids: पाइल्स या बवासीर मलद्वार की नसों में सूजन के कारण होता है. यह बहुत ही दर्दनाक बीमारी है जिसमें पीड़ित को असहनीय दर्द होता है. हालांकि अधिकांश लोगों में पाइल्स की समस्या होती है लेकिन कुछ ही लोगों में इसके लक्षण दिखते हैं. जिन लोगों में पाइल्स की समस्या है उनके मलद्वार के आसपास मस्सा जैसा निकल आता है. इसमें खुजलाहट, दर्द और कई अन्य तरह की परेशानियां हो जाती है. सबसे बड़ी बात यह है कि पाइल्स के दर्द को बढ़ाने के लिए हमारा खान-पान ही मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है. दरअसल, कुछ फूड ऐसे हैं जो पाइल्स में जहर की तरह है. इन फूड का सेवन करने से न सिर्फ पाइल्स की शिकायत बढ़ती है बल्कि इनसे अन्य तरह की समस्याएं भी होने लगती है.

वास्तव में कमर के निचले हिस्से पर जब किसी कारणवश बहुत ज्यादा जोर लगता है तो इससे पाइल्स के लक्षण सामने आने लगते हैं. इसके लिए कब्ज मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है. कब्ज के लिए हमारा खान-पान जिम्मेदार होता है. ऐसे में पाइल्स को कोबू में रखने के लिए ये कुछ फूड जहर के समान है. इनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

पाइल्स को बढ़ाने वाले फूड

व्हाइट ब्रेड-वेबएमडी की खबर के मुताबिक ब्हाइट ब्रेड पाइल्स के लिए जहर की तरह है. व्हाइट ब्रेड से टोस्ट, बिस्कुट, सैंडविच आदि बने होते हैं. यानी सफेद मैदा से बनी चीजों को खाने से पाइल्स का दर्द बहुत बढ़ जाता है.

चीज-
रिपोर्ट के मुताबिक चीज पाइल्स के लिए बहुत नुकसानदेह है. यानी फास्ट फूड का सेवन पाइल्स के लिए जहर की तरह है. फास्ट फूड मतलब पिज्जा-बर्गर जैसे फूड में चीज का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए चीज से बनी चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

डेयरी प्रोडक्ट-
वेबएमडी के मुताबिक डेयरी प्रोडक्ट से भी बवासीर की शिकायत बहुत बढ़ जाती है. यानी दूध भी पाइल्स के लिए नुकसानदेह है. दूध से बनी मिठाइयों का सेवन भी संभल कर करना चाहिए.

मीट-पाइल्स में मीट बीमारी को और बढ़ा देता है. खासकर रेड मीट. रेड मीट से हार्ट की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है. इसलिए पाइल्स के मरीजों को रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए.

प्रोसेस्ड फूड-प्रोसेस्ड फूड में फ्रोजन मील और फास्ट फूड आते हैं. यानी स्नैक्स, क्रिस्पी चीज, सॉसेज रोल्स, पाई, पैस्टीज, मीट प्रोडक्ट, हैमबर्गर, माइक्रोवेव में बनी चीजें, केक, बिस्कुट आदि का सेवन पाइल्स में जहर के समान है.

क्या खाना चाहिए
पाइल्स की बीमारी में हरी सब्जियां जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, उनका सेवन करना चाहिए. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. खूब अधिक मात्रा फलों का सेवन करन चाहिए. इसके साथ ही साबुत अनाज का सेवन भी पाइल्स से राहत पहुंचाता है.

इसे भी पढ़ें-सर्दियों में आपकी 5 गलतियां खून में बढ़ाता है गंदा कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक का भी खतरा, यह है कंट्रोल का तरीका
इसे भी पढ़ें- झट से बाहर आएगा शरीर का गंदा फैट, हार्वर्ड की रिसर्च ने बताए 5 उपाय, हार्ट की बीमारी की भी हो जाएगी छुट्टी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top