स्वास्थ्य

निप्पल में हैं ये 6 समस्याएं तो हो जाएं सावधान! गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

World Sight Day 2022: ज्यादा स्क्रीन देखने से आंखों पर लग जाता है चश्मा, डॉक्टर से जानें बचने के तरीके


कैंसर के अलावा महिलाएं ब्रेस्ट से जुड़ी जिस प्रमुख समस्या से जूझती हैं वह निप्पल से जुड़ी समस्याएं हैं. ये किसी बीमारी या अन्य परेशानी के चलते हो सकती है. आमतौर पर, हम जिस वातावरण में रहते हैं ये समस्या उसी के चलते होने वाली परेशानी के चलते होती है. इस बात के साक्ष्य मिलते हैं कि निप्पल से जुड़ी अधिकतर समस्याएं ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी हुई नहीं होती हैं.

इसके साथ में, इन परेशानियों को नजरअंदाज कर देना आपके लिए बड़ी दिक्कत पैदा कर सकता है क्योंकि समय पर स्पेशलिस्ट की सलाह से इसका उपचार करना आवश्यक है. यहां ये भी जानना अहम है कि पुरुष भी निप्पल से जुड़ी समस्याओं से जूझते हैं, जिनमें दूध नलिकाएं भी शामिल होती हैं.

निप्पल से जुड़ी सारी समस्याएं ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी हुई नहीं होती हैं लेकिन ये किसी गंभीर परिस्थिति की ओर इशारा करती हैं. अगर आप गर्भवती नहीं हैं और स्तनपान भी नहीं कराती हैं फिर भी आपके ब्रेस्ट से डिस्चार्ज हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

महिलाओं में होने वाली निप्पल से जुड़ी समस्याएं
निप्पल से जुड़ी परेशानियां कई तरह की स्वास्थ्य स्थिति की ओर इशारा करती हैं, जिसमें ब्रेस्ट टिश्यू में होने वाला संक्रमण, सौम्य ट्यूमर (बिना कैंसर का) हाइपोथायरायडिज्म (अंडर-एक्टिव थायरॉयड), पिट्यूटरी ग्रंथि ट्यूमर, और, दुर्लभ मामलों में, पैगेट की स्तन की बीमारी सहित कई प्रकार की चिकित्सा स्थितियों के कारण निप्पल स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. बड़ी उम्र की महिलाओं में खासकर प्रेगनेंसी के बाद निप्पल डिस्चार्ज की समस्या आम है. इसलिए, यहां निप्पल की समस्याओं के कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिनसे बड़ी उम्र की महिलाएं पीड़ित हो सकती हैं:

पपड़ीदार निपल्स
अगर आपके निपल्स में खुजली, पपड़ीदार और दरारें हैं तो आपको एक्जिमा हो सकता है. एक्जिमा त्वचा के लिए बहुत ज्यादा गंभीर नहीं होता है, और इसे क्रीम और दवाओं के जरिए सफलतापूर्वक ठीक किया जा सकता है. इसके साथ ही संक्रमित जगह पर खुजली नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा को और नुकसान हो सकता है.

निप्पल डिस्चार्ज
नई मांओं में निप्पल डिस्चार्ज होना आम बात है. हालांकि, अगर इस द्रव्य में से खून आ रहा है, तो यह स्तन कैंसर का संकेत हो सकता है, जो निप्पल की सबसे खतरनाक समस्याओं में से एक है. जब भी स्तन कैंसर के लक्षण दिखाई दें, डॉक्टर की मदद लेना सबसे अच्छा है.

निप्पल में घाव
सभी महिलाओं में से लगभग नब्बे प्रतिशत इस निप्पल की समस्या से पीड़ित होती हैं, इसमें निप्पल में दर्द हो जाता है और स्पर्श करने से ये अत्यधिक संवेदनशील हो जाता है. यह स्थिति खतरनाक नहीं होती है, आमतौर पर पीरियड्स के दौरान और मेनोपॉज के दौरान ऐसा हो जाता है.

बालों वाले निपल्स
अगर आपके निप्पल के आसपास बाल हैं तो आप पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित हो सकते हैं. इस स्थिति का जल्द से जल्द इलाज करने के लिए, एक पूर्ण पेट स्कैन किया जाना चाहिए. निपल्स पर बाल खतरनाक नहीं हैं और ये चिमटी से निकाले जा सकते हैं.

अंदर की ओर दबे हुए निप्पल
आपके निपल्स का अंदर की ओर दबा हुआ होना चिंता की बात नहीं है, क्योंकि यह एक आम समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है. हालांकि, बिना किसी स्पष्ट कारण के आपके निपल्स का इस तरह का होना कैंसर का संकेत हो सकता है और आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.

अतिरिक्त निप्पल
पुरुष और महिला दोनों अतिरिक्त निप्पल हो सकते हैं, जो नियमित निप्पल की तरह नहीं होते हैं और ज्यादातर मामलों में, ये निप्पल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होते हैं.

महिलाओं में निप्पल की समस्या के लक्षण
लक्षणों में डिस्चार्ज, जैसे मवाद, या पानी जैसा तरल पदार्थ शामिल हैं. यदि आप अपने निप्पल में दर्द, खुजली या सूजन का अनुभव करती हैं, तो जल्द से जल्द चिकित्सक से परामर्श करें.

Tags: Breastfeeding, Women Health



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top