स्वास्थ्य

दूध के साथ इन 4 फ्रूट्स को खाने से रहेंगे सेहतमंद, मिलेंगे इतने फायदे

दूध के साथ इन 4 फ्रूट्स को खाने से रहेंगे सेहतमंद, मिलेंगे इतने फायदे


Best Fruits To Eat With Milk: आयुर्वेद में दूध का सेवन काफी महत्‍वपूर्ण बताया गया है. यह ना केवल हमारे शरीर में जरूरी न्‍यूट्रीशन्‍स और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, शरीर की इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग करने में ये काफी मददगार है. दूध को आसानी से पचाया जा सकता है और यह आसानी से बॉडी में एब्‍जॉर्ब भी हो जाता है. हालांकि आयुर्वेद में माना जाता है कि दूध को गर्म अवस्‍था में पिया जाए तो ही ये फायदेमंद होता है और सुपाच्‍य होता है जबकि फ्रिज में रखा ठंडा दूध आसानी से डाइजेस्‍ट नहीं होता. मैपी के मुताबिक, फल और दूध को मिलाते समय कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है. मसलन, दूध के साथ केवल मीठे और पके हुए फलों को ही मिलाना चाहिए आदि. क्‍योंकि अगर आप गलत फलों को दूध के साथ खाएंगे तो इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि किन फलों को दूध के साथ मिलाने पर आपकी सेहत को फायदा मिल सकता है.

दूध के साथ मिलाएं ये फल
आम
फिटेलाे के मुताबिक, आम में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, पोटैशियम आदि होता है जो मसल्‍स कैंप, एन्‍जायटी, स्‍ट्रेस, हार्ट डिजीज आदि को ठीक करता है. वहीं दूध कैल्शियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से हार्ट, आंखें, हड्डियां आदि हेल्‍दी रहते हैं और ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है.

इसे भी पढ़ें: दूध पीने का सही समय क्‍या है और इसे कब पीना हो सकता है नुकसानदेह? जानें

केला
दूध के साथ केला मिलाकर खाने से भी कई तरह से लाभ मिलते हैं. केला में विटामिन बी 6, विटामिन बी 5 और विटामिन बी 3 के साथ फाइबर और कैल्शियम पाया जाता है और यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मदद करता है. दूध, केला के साथ अगर शहद का सेवन किया जाए तो दुबले-पतले और कमजोर लोगों को काफी फायदा मिलता है.

ऐवोकाडो
दूध के साथ ऐवोकाडो को भी मिक्‍स कर सेहत बनाया जा सकता है. ये एक बिना स्‍वाद वाला क्रीमी टेक्‍सचर का फल है जो टिश्‍यूज को नरिश करता है, खासतौर पर फैट टिशू को.

इसे भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

ड्राई फ्रूट्स
दूध के साथ अगर आप किशमिश को मिलाएं तो ये ब्‍लड और लैक्‍सेटिव इफेक्‍ट को इम्‍प्रूव करता है. दूध के साथ फिग का सेवन करें तो ये शरीर में क्‍ल्शियम और आयरन को बढाता है जबकि कोलोन को क्‍लीन भी करता है. दूध में खजूर मिलाने से यह बॉडी वेट को बढाता है और शरीर को मजबूत बनाता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top