स्वास्थ्य

दर्द से रहते हैं परेशान तो जानें किस तरह के दर्द में कौन सी करें सिकाई

दर्द से रहते हैं परेशान तो जानें किस तरह के दर्द में कौन सी करें सिकाई


अक्सर कुछ काम करते समय या एक्सरसाइज वगैरह करते समय कई बार बॉडी में पेन, सूजन और मसल्स में खिंचाव होना आम बात है. अब इन चीजों के इलाज के लिए कोई डॉक्टर के पास तो जाता नहीं है. घर में ही कोई पेन किलर इस्तेमाल करके इस दिक्कत को कम करने की कोशिश की जाती है. लेकिन इन छोटी-छोटी दिक्कतों को कम करने के लिए आप सिकाई की मदद भी ले सकते हैं.

लेकिन बता दें कि हर दिक्कत में एक ही तरह की सिकाई फायदा नहीं पहुंचाती है. किसी दिक्कत को कम करने के लिए जहां गर्म पानी की सिकाई करना जरूरी होता है तो वहीं कुछ दिक्कतों में बर्फ और सूखी सिकाई भी मायने रखती है. तो आइये आज आपको बताते हैं कि किन दिक्कतों में कौन सी सिकाई फायदेमंद हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Health News: क्या सच में आंवले की चाय वजन पर लगाम लगाती है, जानिए इसके फायदे

पीरियड के दर्द में

पीरियड के दर्द में गर्म पानी की सिकाई फायदा पहुंचाती है. इसके लिए आप हीटिंग पैड की मदद से अपनी टमी और कमर की सिकाई कर सकती हैं. इससे आपको दर्द के साथ मसल्स की ऐंठन और पीरियड के फ्लो में भी आराम मिल सकेगा.

जोड़ों में दर्द या सूजन में

जोड़ों में दर्द या सूजन होने पर बर्फ की सिकाई की जा सकती है. इसके साथ ही मसल्स में खिंचाव आने की दिक्कत को दूर करने के लिए आप बर्फ की सिकाई की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप आइस पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही किसी कपड़े में बर्फ के टुकड़े रखकर भी सिकाई कर सकते हैं.

कमर दर्द या पीठ दर्द में

कमर दर्द या पीठ दर्द होने पर आप गर्म पानी की सिकाई की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप हीटिंग पैड में गर्म पानी भरकर कमर की सिकाई कर सकते हैं. इसके साथ ही आप गर्म कपड़े से भी सिकाई कर सकते हैं.

सिरदर्द में

सिर दर्द में बर्फ की सिकाई आराम दे सकती है. इसके लिए आप आइस पैड की मदद ले सकते हैं. इस पैड को सिर पर रखकर हल्के हाथों से सिकाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Health News: सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

आर्थराइटिस में 

आर्थराइटिस की दिक्कत होने पर आप गर्म पानी से सिकाई कर सकते हैं. ये जोड़ों में होने वाले दर्द के साथ मसल्स की ऐंठन से राहत देने में भी आपकी काफी मदद करेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top