स्वास्थ्य

तेज ठंड में हाथ-पैरों की उंगलियों में हो जाती है सूजन और खुजली? जानें इसकी वजह और घरेलू उपाय

तेज ठंड में हाथ-पैरों की उंगलियों में हो जाती है सूजन और खुजली? जानें इसकी वजह और घरेलू उपाय


हाइलाइट्स

उंगलियों में सूजन, खुजली होने पर स्किन को डायरेक्‍ट हीट के संपर्क में ना लाएं.
समस्या होेने पर स्किन पर तुरंत बिना गंध वाले लोशन या क्रीम लगाना जरूरी है.

Itching Swelling Hands And Toes In Winter Home Remedies: विंटर में अक्‍सर अधिक ठंड पड़ने पर पैरों और  हाथों की उंगलियों में सूजन और खुजली होने लगती है. इसकी वजह काफी कॉमन है. दरअसल, ठंड का मौसम में आपकी त्वचा की सतह के पास मौजूद छोटी छोटी रक्त वाहिकाओं में कसाव होने लगता है जिसकी वजह से सूजन और खुजली होती है. लेकिन जब एक बार ये गर्म हो जाती हैं तो ये वेन्‍स में फैल जाती हैं. जिससे आसपास के टिशू में फैलने लगती हैं और इससे सूजन हो सकती है. सूजन की वजह से आसपास की नसों में परेशानी होती है और दर्द या खुजली होने लगती है. अगर आप भी इन दिनों ठंड की वजह से ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां हम इससे निजात पाने का सिंपल और घरेलू उपाय बता रहे हैं.

विंटर में पैरों हाथों की उंगलियों में खुजली और सूजन को कम करने के उपाय

पहला तरीका
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आपके पैरों, हाथों की उंगलियों में ठंड की वजह से जलन और खुजली हो रही है तो आप हाथ को कंबल में कुछ देर रखें. ऐसा करने से ये धीरे धीरे अपने नॉर्मल टेम्‍परेचर में आ जाएंगे और समस्‍या ठीक हो जाएगी. कभी भी डायरेक्‍ट गर्म चीज के संपर्क में ना लाएं, ऐसा करने से समस्‍या और बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें- Warm water benefits: दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ क्यों करनी चाहिए, एक्सपर्ट से जानिए

दूसरा तरीका
हाथ और पैरों की स्किन पर आप बिना खुशबू वाला लोशन या मॉइश्‍चराइजर लगाएं. इससे स्किन में नमी बनी रहेगी और स्किन में खिंचाव, सूजन, और खुजली नहीं होगी.

 

तीसरा तरीका
आप एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें 5 लहसुन की कलियां छील कर डाल लें. अब इसे गर्म करें और पकाएं. लहसुन जब काला हो जाए तो तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. गुनगुने तेल का हाथ और पैर पर लगाएं. तेज मालिश करने से बचें. इससे समस्‍या बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में पिएं ये 5 जूस, काबू में रहेगी डायबिटीज

Tags: Health, Lifestyle, Skin care in winters, Winter



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top