स्वास्थ्य

ठंड के मौसम क्यों लगता है ज्यादा सर्दी-जुकाम, स्टडी में सामने आई ये बात

ठंड के मौसम क्यों लगता है ज्यादा सर्दी-जुकाम, स्टडी में सामने आई ये बात


हाइलाइट्स

सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम होना सामान्य है.
एक स्टडी के अनुसार सर्दियों में नाक के तापमान की वजह से होता ज्यादा सर्दी-जुकाम है.
इस समस्या से बचाव के लिए मास्क या नोज वार्मर का इस्तेमाल करें.

Nose temperature and cold-fever: सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम होना सामान्य है. इस सीजन में अधिक बीमार पड़ने का कारण ठंड नहीं बल्कि वायरस होते हैं, जो कम टेम्प्रेचर में आसानी से स्प्रेड हो सकते हैं और सर्दी-जुकाम का कारण बन सकते हैं. सर्दी-जुकाम के सामान्य लक्षण हैं गले में खराश, चेस्ट कंजेशन, छींक आना, नाक बहना आदि. यह समस्या बच्चों और बड़ों सबको समान रूप से प्रभावित करती है. कुछ दवाईयों या घरेलू नुस्खों से इसके लक्षणों से राहत पाई जा सकती है. लेकिन, अगर आपको इससे लाभ न हो तो डॉक्टर की सलाह जरूरी है. एक स्टडी के अनुसार सर्दियों में नाक के तापमान की वजह से होता है ज्यादा सर्दी-जुकाम. आइए जानें इस बारे में विस्तार से.

ये भी पढ़ें: स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल करें चुकंदर का जूस, जानिए इसके लाभ

सर्दियों में नाक के तापमान से होता है ज्यादा सर्दी-जुकाम: क्या कहती है स्टडी जानिए
हेल्थ लाइन के अनुसार 
द जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी द्वारा की गयी स्टडी के अनुसार सर्दियों में ठंडी हवा नाक में नेचुरल इम्यून रिस्पांस को डैमेज कर सकती है. यही नहीं, ठंडी हवा नाक के इम्यून रिस्पांस को आधा तक कर सकती है. हमारा नाक वो जगह हैं, जहां से अधिकतर रेस्पिरेटरी वायरस और बैक्टीरिया एंटर करते हैं. नाक में इतनी क्षमता होती हैं कि वो हमें इंफेक्ट होने से बचा सके. हमारी नाक के आगे का हिस्सा जर्म्स को पहचान सकता है. जैसे ही जर्म्स की पहचान होती है, नोज सेल लायनिंग तुरंत खुद की कई कॉपीज बनाना शुरू कर देती हैं, जिन्हें एक्स्ट्रासेलुलर वेसिकल्स कहा जाता है. यह एक्स्ट्रासेलुलर वेसिकल्स जर्म्स को नष्ट करते हैं. 

लेकिन, स्टडी में ऐसा पाया गया है कि ठंडी हवा के संपर्क में आने से नाक का टेम्प्रेचर कम हो जाता है. यह नाक के सभी इम्यून अडवांटेज को समाप्त करने के लिए पर्याप्त है. नाक का थोड़ा सा भी ठंडा होना इन एक्स्ट्रासेलुलर वेसिकल्स को नष्ट कर सकता है. जिससे जर्म्स आसानी से शरीर में प्रवेश कर के आपको बीमार बना सकते हैं और आप बार-बार सर्दी-जुकाम का सामना कर सकते हैं

ये भी पढ़ें: रोज ग्रीन टी पीने से लिवर को हो सकता है नुकसान? यहां जान लीजिए हकीकत

इस स्थिति में क्या करना चाहिए?
सर्दी के मौसम में ठंडी हवा से खुद का और अपनी नाक का बचाव कर के आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं. नाक को गर्म रखने के लिए आप मास्क या नोज वार्मर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे जर्म्स आपके नाक में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.इससे वायरस के खिलाफ आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होगा.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top