स्वास्थ्य

झट से बाहर आएगा शरीर का गंदा फैट, हार्वर्ड की रिसर्च ने बताए 5 उपाय, हार्ट की बीमारी की भी हो जाएगी छुट्टी

झट से बाहर आएगा शरीर का गंदा फैट, हार्वर्ड की रिसर्च ने बताए 5 उपाय, हार्ट की बीमारी की भी हो जाएगी छुट्टी


हाइलाइट्स

बैंगन में बहुत कम कैलोरी होती है. यह सॉल्यूबल फाइबर का अच्छा स्रोत है.
रोजाना सिर्फ 2-3 बादाम का सेवन एलडीएल को कम कर देता है.

How to prevent LDL: फैट का हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण काम है. फैट शरीर के लिए विटामिन ए, डी और ई का अवशोषण करता है. यह शरीर में एनर्जी को स्टोर करता है और महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा भी करता है. लेकिन दो तरह के फैट में से एक एलडीएल का बढ़ना हमारे लिए बहुत नुकसानदेह है. इसे बैड कोलेस्ट्रॉल या गंदा कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. गंदा कोलेस्ट्रॉल तब बढ़ता है जब गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल (HDL) कम हो जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए हम खुद ज्यादा जिम्मेदार है. हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी ने बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए कुछ उपाय बताए हैं.

दरअसल, हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऐसे फूड का सेवन करने की सलाह दी गई जिनसे हाई कोलेस्ट्रॉल तेजी से घट जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. वेबसाइट के मुताबिक ओट्स, मोटे अनाज, फल, बादाम आदि खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा नीचे रहता है.

किन फूड से नहीं बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

ओट या जेईहार्वर्ड मेडिकल के अनुसार यदि आप चाहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल का नामोनिशान आपके शरीर में न रहे तो रोजाना ओटमील का सेवन कीजिए. एक कप ओटमील में 2 ग्राम तक सॉल्यूबल फाइबर होता है. इसे आप केला या स्ट्रॉबेरी के जूस में मिलाकर पी सकते हैं. अगर दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करें तो इससे कई फायदे मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें-बेसन एक काम अनेक, 5 बेमिसाल फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, शुगर-कोलेस्ट्रॉल का है दुश्मन

मोटा अनाज-ओट और बार्ली की तरह ही मोटा अनाज भी हार्ट डिजीज के जोखिम को बहुत कम कर देता है. मोटे अनाज में सॉल्यूबल फाइबर बहुत होता. मोटा अनाज न सिर्फ हार्ट को हेल्दी बनाता है बल्कि इससे ब्लड शुगर भी संतुलित रहता है.

बींस
-बींस में भी सॉल्यूबल फाइबर बहुत होता है. बींस को खाने के बाद भूख का एहसास बहुत देर तक नहीं होता. इसलिए यह वजन पर भी लगाम लगाता है. बींस में मसूर की दाल, मटर, राजमा आदि भी आते हैं. बींस हार्ट डिजीज के अलावा ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है.

बैंगन-बैंगन में बहुत कम कैलोरी होती है. यह सॉल्यूबल फाइबर का अच्छा स्रोत है. बैंगन से वजन भी नहीं बढ़ता. इस तरह बैंगन हार्ट डिजीज से दूर रखता है और खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देता.

बादाम-बादाम में मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में हम सब जानते हैं. बादाम, अखरोट और अन्य ड्राई फ्रूट हार्ट को हेल्दी बनाते हैं. रोजाना सिर्फ 2-3 बादाम का सेवन एलडीएल को कम कर देता है. इसके अलावा बादाम ब्रेन पावर के लिए भी अच्छा माना जाता है.

इसे भी पढ़ें-क्या खाने के बाद आपका भी बढ़ जाता है शुगर ? 30 मिनट पहले लें सिर्फ एक चीज, गारंटी से कम होगा डायबिटीज

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top